Google Image

ब्रिटेन के केंट क्षेत्र में पहली बार पाया जाने वाला कोरोना वायरस का नया वेरिएंट (UK Kent coronavirus Variant) दुनियाभर में चिंता का विषय बन गया है। ब्रिटिश वैज्ञानिकों का दावा है कि कोरोना का यह केंट वेरिएंट ब्रिटेन के अलावा पूरी दुनिया को अपनी गिरफ्त में ले सकता है। ब्रिटेन के जेनेटिक सर्विलांस प्रोग्राम (UK Genetic Surveillance Programme) के प्रमुख ने गुरुवार को दावा किया कि कोरोना वायरस का नया वेरियंट केंट पूरी दुनिया में फैलेगा और इससे कोरोना वायरस के खिलाफ दुनिया की लड़ाई कम से कम एक दशक तक चलेगी। बता दें कि यूके वेरिएंट तेजी से फैल रहा है। यह 50 से अधिक देशों में दस्तक दे चुका है।

कोरोना जीनोमिक्स यूके के कंसोर्टियम के डायरेक्टर शेरोन पीकॉक (Sharon Peacock) ने एक मीडिया रिपोर्ट में बताया कि केंट कोरोना वायरस वेरिएंट पूरे ब्रिटेन में फैल चुका है और इसकी पूरी संभावना है कि ये पूरी दुनिया को अपनी चपेट में लेने वाला है। ब्रिटिश वैज्ञानिक ने चेतावनी देते हुए कहा कि मुझे लगता है कि भविष्य में हम सालों तक ऐसा ही करने वाले हैं। हम अभी 10 साल तक इस वायरस के खिलाफ लड़ाई जारी रखेंगे। उन्होंने दावा किया कि यह वैक्सीन के असर को भी प्रभावित कर सकता है।

पिकॉक ने कहा कि यूनाइटेड किंगडम (UK) में वैक्सीन वेरिएंट्स के खिलाफ असरदार थी, लेकिन इसके बदलते रूप से संभावित तौर पर वैक्सीन का असर कम कर सकता है। कोरोना वायरस के चलते दुनियाभर में अब तक 23 लाख 50 हजार से अधिक (23,68,894) लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि करोड़ों लोगों के सामान्य जन-जीवन को प्रभावित किया है। लेकिन, कुछ नए कोरोना के वेरिएंट ने इस बात को लेकर एक बार फिर से चिंता बढ़ा दी है कि जो वैक्सीन तैयार की गई है, उसमें फिर से बदलाव किए जाए।

Sharon Peacock ने कहा कि यूके वेरिएंट ज्यादा संक्रमणकारी है, लेकिन यह जरूरी नहीं है कि अन्य के मुकाबले यह ज्यादा खतरनाक हो। उन्होंने दावा किया कि लेकिन यह दुनियाभर में फैल जाएगा। उन्होंने कहा कि जब हम काफी संख्या में इस नए वायरस से संक्रमित हो चुके होंगे या फिर ये खुद ही अपना रूप बदल लेगा उसके बाद हम इसके बारे में चिंता करना रोक सकते हैं। लेकिन, मैं यह सोचता हूं कि भविष्य को देखते हुए इसके लिए सालों लग जाएंगे। इसमें 10 साल लग भी सकते हैं।

  • Website Designing