कोरबा (आईपी न्यूज)। गुरुवार को केन्द्रीय कोयला मंत्री प्रल्हाद जोशी ने देश के साढ़े तीन लाख से अधिक कोयला कामगारों के लिए बड़ी सौगात की घोषणा की। श्री जोशी ने कोयला खदानों में होने वाले जानलेवा हादसों के बाद कर्मी के परिवार को दी जाने वाली अनुग्रह राशि की मौजूदा 05 लाख रुपये की सीमा को बढ़ाकर 15 लाख रुपये किए जाने का ऐलान किया। कोल इंडिया लिमिटेड की अनुषंगी कंपनी महानदी कोलफील्ड्स लिमिटेड (एमसीएल) की एक दिवसीय यात्रा के दौरान यह घोषणा करते हुए श्री जोशी ने कहा कि कोल इंडिया एवं उसकी समस्त अनुषंगी कंपनियों में कार्य करने वाले सभी कर्मियों (कोल इंडिया कर्मियों एवं संविदा कर्मियों) को इस घोषणा का लाभ मिलेगा। उन्होंने कहा कि भारत सरकार देश के लोगों के जीवन स्तर को बेहतर से बेहतर बनाने की दिशा में लगातार कार्य कर रही है।

एमसीएल के चार हजार खदान प्रभावितों को देंगे रोजगार
कोयला मंत्री ने घोषणा की कि महानदी कोलफील्ड्स वित्त वर्ष 2024-25 तक 4000 से अधिक स्थानीय परियोजना प्रभावित लोगों को रोजगार मुहैया कराएगी। महानदी कोलफील्ड्स जल्द ही अपने कार्यक्षेत्र के आस-पास के गांवों में मोबाइल मेडिकल यूनिट का परिचालन करेगी, ताकि लोगों को उनके घरों तक निःशुल्क स्वास्थ्य सुविधाएं मिल सके।

कोयला परिवहन के लिए नौ हजार करोड़ का होगा निवेश
कोयला मंत्री ने कहा कि आगामी वर्षों में महानदी कोलफील्ड्स अपने कोयला क्षेत्रों से रेल के जरिये कोयले के निर्बाध परिवहन के लिए 9000 करोड़ रुपये से अधिक का निवेश कर रेलवे लाइनों का निर्माण करेगी और रेलवे से जुड़ी अन्य आधारभूत संरचनाओं के विकास में मदद करेगी। अपने एमसीएल दौरे के दौरान उन्होंने एशिया के सबसे बड़े तालचर कोलफील्ड्स का हवाई निरीक्षण किया। लिंगराज कोयला खदान का निरीक्षण कर महानदी कोलफील्ड्स लिमिटेड के कामकाज की समीक्षा की और तालचर के लिंगराज कोयला क्षेत्र में नए डीएवी स्कूल के निर्माण की आधारशिला रखी। कार्यक्रम में कोल इंडिया लिमिटेड (सीआईएल) के अध्यक्ष-सह-प्रबंध निदेशक (सीएमडी) अनिल कुमार झा एवं महानदी कोलफील्ड्स के सीएमडी बीएन शुक्ला सहित कई गणमान्य अतिथि मौजूद थे।

  • Website Designing