नई दिल्ली। अंतरराष्ट्रीय बाजार के प्रभाव के कारण सोने (Gold) की कीमत नई ऊंचाइयों को छू रही है। घरेलू वायदा बाजार में सोने की कीमत (Gold Futures Price) में भारी बढ़ोतरी दिखी है। इसके कारण मल्टीपल कमॉडिटी एक्सचेंज (MCX) पर सोने का भाव रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया है। MCX पर अक्टूबर, 2020 के सोने की वायदा कीमत 0.35 फीसदी की बढ़त के साथ प्रति 10 ग्राम 55,290 रुपये के रिकॉर्ड स्तर पर ट्रेंड कर रही थी।

वहीं, सितंबर, 2020 के चांदी का वायदा भाव भी एक फीसदी की वृद्धि के साथ 72,600 रुपये प्रति किलोग्राम तक पहुंच गया है। वहीं बुधवार को सोने के भाव में एक फीसदी यानी प्रति 10 ग्राम 580 रुपये की बढ़त के साथ 55,597 रुपये तक पहुंच गए। चांदी में भी तेजी दिखाते हुए 3.2 फीसदी की बढ़त दर्ज की और एक किलो चांदी का भाव 2250 रुपये बढ़ गया।

अंतरराष्ट्रीय बाजार में भी बढ़ी सोने की चमक

डॉलर के कमजोर होने के कारण अंतरराष्ट्रीय बाजार में भी सोने की कीमतों में भारी तेजी देखने को मिली। बुधवार को कॉमेक्स पर सोने का वायदा भाव 0.3 फीसदी की बढ़त के साथ 2055.90 डॉलर प्रति औंस पर ट्रेंड करता दिखा। वहीं, स्पॉट गोल्ड (spot gold) की कीमत 2039.75 डॉलर प्रति औंस पर स्थिर रही। हालांकि, चांदी के भाव में 0.4 फीसदी की गिरावट आई और इसकी कीमत 26.91 डॉलर प्रति औंस रही।

जानिए क्यों बढ़ रहे हैं सोने के भाव?

यूएस डॉलर (US Dollar) के दबाव में होने के कारण डॉलर इंडेक्स (Dollar index) में 0.2 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई। पिछले दो साल में यह सबसे बड़ी गिरावट है। कोटक सिक्योरिटीज ने कहा कि डॉलर के कमजोर होने, अमेरिका-चीन के बीच ट्रेड वॉर (America-China Trade war), अमेरिका के वायरस रिलीफ पैकेज पर अनिश्चितता के कारण सोने के भाव बढ़ रहे हैं। वहीं, दूसरी तरफ कोरोना वायरस का संक्रमण कम होने के बजाय बढ़ता जा रहा है। इससे शेयर बाजारों में जहां अनिश्चितता का माहौल है वहीं रियल एस्टेट भी पस्त पड़ा है। इस दौर निवेशकों के लिए सबसे सुरक्षित सोना ही नजर आ रहा है। निवेशकों का रुझान गोल्ड, गोल्ड ETF और बॉन्ड की तरफ बढ़ा है। यही वजह है कि सोने के रेट बढ़ते जा रहे हैं।

 

 

Source : Money Control

  • Website Designing