जनरलिस्ट ऑफिसर, कुल पद : 300 (अनारक्षित-122)
(रिक्तियों का वर्गीकरण)
जनरलिस्ट ऑफिसर (स्केल-कक), पद :  200  (अनारक्षित-81)
योग्यता 
मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी अथवा संस्थान से न्यूनतम 60 फीसदी अंकों के साथ किसी भी विषय में स्नातक की डिग्री के साथ कंप्यूटर पर कार्य करने का ज्ञान होना चाहिए। अथवा  एमबीए डिग्री हो या सीए/आईसीडब्लूयए/सीएफए/एफआरएम परीक्षा पास  की हो। किसी शेड्यूल कमर्शियल बैंक में ऑफिसर के रूप में न्यूनतम दो वर्ष का कार्यानुभव हो।
जनरलिस्ट ऑफिसर (स्केल-ककक), पद :  100 (अनारक्षित-41)
योग्यता
उपरोक्त योग्यता के साथ ही संबंधित कार्यक्षेत्र में ऑफिसर के रूप में कम से कम पांच वर्ष का अनुभव प्राप्त होना चाहिए।
आयु सीमा
स्केल-कक के लिए : अधिकतम 35 वर्ष
स्केल-ककक के लिए : अधिकतम 38 वर्ष
आयु सीमा की गणना एक अप्रैल 2019 के आधार पर की जाएगी।
अधिकतम आयु में एससी/एसटी उम्मीदवारों को पांच वर्ष और ओबीसी श्रेणी के आवेदकों को तीन वर्ष की छूट दी जाएगी।
वेतनमान 
स्केल-कक के लिए : 31,705 से 45,950 रुपये।
स्केल-ककक के लिए : 42,020 से 51490 रुपये।
चयन प्रक्रिया
उम्मीदवारों का चयन ऑनलाइन परीक्षा और इंटरव्यू के माध्यम से किया जाएगा।
परीक्षा का आयोजन आईबीपीएस करेगा। सफल उम्मीदवारों को उनकी र्रैंंकग के आधार पर 1: 4 के अनुपात में साक्षात्कार के लिए बुलाया जाएगा।
आवेदन शुल्क 
– सामान्य/ओबीसी और ईडब्ल्यूएस उम्मीदवारों के लिए 1180 रुपये।
– एससी/एसटी श्रेणी के आवेदकों के लिए 118 रुपये।
– इसका भुगतान ऑनलाइन माध्यम से क्रेडिट कार्ड/डेबिट कार्ड या नेट र्बैंंकग के जरिए कर सकते हैं।
– दिव्यांग वर्ग के उम्मीदवारों को इन पदों के लिए कोई शुल्क नहीं देना होगा।
आवेदन प्रक्रिया
– वेबसाइट (www.bankofmaharashtra.in) पर लॉगइन करें। होमपेज खुलने पर ऊपर की ओर दिए गए करियर ऑप्शन पर क्लिक करें।
– क्लिक करते ही एक नया वेबपेज खुल जाएगा। यहां पर रिक्रूटमेंट प्रोसेस सेक्शन में जाएं। अब इसके तहत दिए गए करंट ओर्पंनग्स ऑप्शन पर क्लिक करें।
– ऐसा करने पर एक और वेबपेज खुल जाएगा। यहां पर  Recruitment of Generalist Officers in Scale – II and Scale – III (Project 2019-20)  शीर्षक दिखाई देगा।
– इस शीर्षक के नीचे दिए रिक्रूटमेंट नोटिफिकेशर्न ंलक पर क्लिक करते ही रिक्तियों से संबंधित जारी किया गया विस्तृत विज्ञापन खुलेगा।
–  इस विज्ञापन को ध्यान से पढ़ें और पदों के अनुसार अपनी योग्यता की जांच करें। इसके बाद आवेदन करने के लिए पिछले वेबपेज पर जाएं।
– अब अप्लाई ऑनलाइर्न ंलक पर क्लिक करना होगा। यहां सबसे पहले उम्मीदवारों को अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा। इसके लिए क्लिक हियर फॉर न्यू रजिस्ट्रेशन ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
– ऐसा करने पर दिशा-निर्देशों से संबंधित एक बॉक्स खुलेगा। इसमें दिए गए निर्देशों को ध्यान से पढ़ें और कंटीन्यू ऑप्शन पर क्लिक करें।
– अब रजिस्ट्रेशन पेज खुल जाएगा। यहां पर मांगी गई सभी जानकारियों को भरें। इसके बाद कैप्चा कोड को दर्ज करके सेव एंड नेक्स्ट ऑप्शन पर क्लिक करें।
– अब दर्ज किए गए मोबाइल नंबर और ई-मेल पर रजिस्ट्रेशन नंबर और पासवर्ड प्राप्त होगा। इसकी मदद से लॉगइन करें और आवेदन पत्र खोलें।
– अब दिशा-निर्देशों के साथ आवेदन प्रक्रिया को पूरा करें। आवेदन प्रक्रिया के दौरान ही शुल्क भुगतान का विकल्प प्राप्त होगा। इसके जरिए अपनी श्रेणी के अनुसार शुल्क भुगतान कर दें।
–  शुल्क भुगतान के बगैर आवेदन प्रक्रिया पूरी नहीं मानी जाएगी। सबसे अंत में ऑनलाइन सब्मिट आवेदन पत्र का एर्क ंप्रटआउट निकालकर अपने पास सुरक्षित रख लें।
– ध्यान रहे आवेदन प्रक्रिया के दौरान अपलोड किए जाने वाली फोटोग्राफ, हस्ताक्षर और अन्य मांगे गए प्रमाण पत्रों की स्कैन कापी निर्धारित साइज के अनुरूप ही अपलोड करें।
–  इसके साथ ही पूर्ण रूप से भरे हुए आवेदन पत्र को सब्मिट करने से पहले उसमें दर्ज की गई सभी जानकारियों को एक बार जांच लें और यदि इनमें कोई बदलाव करना है तो कर लें।
–  सब्मिट होने के बाद आवेदन पत्र में दर्ज जानकारियों में कोई बदलाव नहीं किया जा सकेगा। पूरी तरह संतुष्ट होने के बाद ही आवेदन को सब्मिट करें।
महत्वपूर्ण तिथियां 
ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि :  31 दिसंबर 2019
ऑनलाइन परीक्षा की संभावित तिथि : फरवरी/मार्च 2020

  • Website Designing