देश में पेट्रोल और डीजल  के दाम उच्चस्तर पर पहुंच गए हैं। अगर देश के चार महानगरों की बात करें तो राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 86.30 रुपये प्रति लीटर और डीजल 76.48 रुपये प्रति लीटर के हिसाब से बिक रहा है। वहीं, मुंबई में पेट्रोल के दाम 92.86 रुपये प्रति लीटर और डीजल के दाम 83.30 रुपये प्रति लीटर हैं। वहीं, कोलकाता में पेट्रोल के दाम 87.69 रुपये और डीजल के दाम 80.08 रुपये प्रति लीटर हैं। जबकि चेन्नई पेट्रोल के दाम 88.82 रुपये प्रति लीटर और डीजल के दाम 81.71 रुपये है।

इसे भी पढ़ें: पावर फाइनेंस कॉरपोरेशन ने 10 साल से ज्यादा की अवधि के लिए 500 मिलियन डॉलर के सीनियर अनसिक्योर्ड यूएसडी बॉन्ड्स किए जारी

विपक्ष के द्वारा केंद्र सरकार पर पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों को लेकर जमकर निशाना भी साधा जा रहा है। इस बीच मंगलवार को भारतीय जनता पार्टी के ही राज्यसभा सांसद सुब्रमण्यम स्वामी ने भी पेट्रोल-डीजल की कीमतों पर जोरदार तंज कसा है। स्वामी ने मंगलवार को अपने ट्विटर अकाउंट पर एक तस्वीर शेयर की, जिसमें दूसरे देशों से पेट्रोल के दामों की तुलना की गई है। उन्होंने लिखा कि राम के भारत में पेट्रोल 93 रुपये, सीता के नेपाल में 53 रुपये और रावण की लंका में 51 रुपये के दाम पर बिक रहा है।

इसे भी पढ़ें: यूजीसी नेट की परीक्षा 2 से 17 मई के बीच करवाने का लिया फैसला

बता दें कि एक फरवरी को आम बजट पेश करने के दौरान फाइनेंस मिनिस्टर निर्मला सीतारमण ने एक नए सेस एग्रीकल्चर इंफ्रास्ट्रक्चर एंड डेवलपमेंट सेस  की घोषणा की। यह पेट्रोल पर प्रति लीटर 2.5 रुपये, जबकि डीजल पर 4 रुपये प्रति लीटर के हिसाब से लगाया गया। लेकिन इससे बाजार में तेल के दाम में कोई असर नहीं हुआ। इसकी वजह ये है कि उसी हिसाब से सेंट्रल एक्साइज ड्यूटी में कटौती की गई है। यह नया सेस आज 2 फरवरी से लागू हो गया है। पेट्रोल और डीजल के दाम मंगलवार को लगातार छठे दिन स्थिर रहे।

  • Website Designing