भिलाई (IP News). सेल-भिलाई इस्पात संयंत्र का स्वास्थ्य एवं चिकित्सा विभाग, संयंत्र के कार्मिकों व अधिकारियों के कोविड से बचाव व इलाज में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। आज बीएसपी के मुख्य चिकित्सालय जवाहर लाल नेहरू चिकित्सालय एवं अनुसंधान केन्द्र कोविड केयर में दिन-रात जुटा हुआ है। बीएसपी प्रबंधन ने भिलाई बिरादरी को कोविड के बेहतर इलाज प्रदान करने तथा इससे बचाव हेतु समग्र प्रयास किया है। संयंत्र के मेडिकल टीम की कोशिशों ने भिलाई बिरादरी के जीवन बचाने मे अहम भूमिका निभाई है |

बीएसपी के निदेशक प्रभारी अनिर्बान दासगुप्ता के निर्देशों तथा कार्यपालक निदेशक (चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवाएं) डॉ एस के इस्सर तथा सीएमओ द्वय डॉ प्रमोद बिनायके व डॉ रविन्द्रनाथन के मार्गदर्शन तथा डॉ त्रिनाथ दास, डॉ ए डी बैनर्जी, डॉ सोनाली त्रिवेदी के नेतृत्व में कोविड के इलाज हेतु बेहतर सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही है। कार्यपालक निदेशक (सामग्री प्रबंधन) राकेश तथा कार्यपालक निदेशक (कार्मिक एवं प्रशासन)  एस के दुबे की टीम ने संसाधन जुटाने में अहम भूमिका अदा की है।कोरोना के बढ़ते केस को देखते हुए अपने मेडिकल टीम के माध्यम से संयंत्र प्रबंधन ने अपने कार्मिकों व अधिकारियों हेतु सुविधाओं में निरन्तर वृद्धि कर रही है। इसकी विस्तृत जानकारी इस प्रकार हैः-

कोविड बेड में वृद्धि

बीएसपी के मेडिकल टीम ने शासन से कोरोना इलाज की सहमति मिलते ही कोविड मरीजों के इलाज हेतु बेड की संख्या में भारी वृद्धि की है। डेडिकेटेड कोविड हॉस्पिटल न होते हुए भी आज बीएसपी का जेएलएन हॉस्पिटल प्रदेश का सर्वाधिक कोविड बेड वाले अस्पतालों में से एक बन चुका है। आज जेएलएन हॉस्पिटल में कोविड इलाज हेतु 537 बेड की व्यवस्था की गई है। इसे और अधिक बढ़ाने का प्रयास भी जारी है। दुर्ग जिले के कलेक्टर डॉक्टर सर्वेश्वर नरेन्द्र भूरे के दिशानिर्देशों ने इन प्रयासों को अंतिम रूप देने में महत्वपूर्ण रोल अदा किया है | विदित हो कि कोविड हेतु प्रदेश के रायपुर एम्स तथा मेडिकल कॉलेज में वर्तमान में प्रत्येक में 500 बेड की व्यवस्था है।

ऑक्सीजन बेड बढ़ाये गये

बीएसपी अस्पताल ने कोविड के बढ़ते खतरे को गंभीरता से लेते हुए ऑक्सीजन बेड में भी भारी वृद्धि की है। वर्तमान में 270 बेडस् में सेंट्रल ऑक्सीजन सप्लाई सिस्टम से ऑक्सीजन प्रदान किया जा रहा है। अन्य बेडस् में ऑक्सीजन सिलेंडर्स के माध्यम से ऑक्सीजन आपूर्ति की जा रही है। उल्लेखनीय है कि ऑक्सीजन बेड में वृद्धि करने हेतु मेडिकल टीम द्वारा आंतरिक संसाधनों का प्रयोग कर वार्ड में पाइप्ड ऑक्सीजन की सुविधा सुनिश्चित की गई। इस कार्य को करने मे श्री शाहिद अहमद एवं श्री बलवीर सिंह की टीम ने महत्वपूर्ण योगदान दिया है | पाइप्ड ऑक्सीजन की सुविधा को अन्य वार्ड में भी विस्तार करने हेतु अन्य राज्य से विशेषज्ञ बुलाये गये है।

आईसीयू बेड की अतिरिक्त व्यवस्था

जेएलएन अस्पताल के नियमित आईसीयू में उपलब्ध बेड के अतिरिक्त कोविड के बेहतर इलाज हेतु आईसीयू बेड की संख्या बढ़ाई गयी है। ए-3 वार्ड को सभी सुविधाओं के साथ आईसीयू में परिवर्तित किया गया है। इसी प्रकार स्टेप डाउन आईसीयू खोलने की भी तैयारी की जा रही है। पर्याप्त स्टाफ उपलब्ध होने पर इसे चालू किया जाएगा। स्टाफ उपलब्ध कराने हेतु राज्य सरकार से गुजारिश की गई है। वर्तमान में अस्पताल में 42 से अधिक आईसीयू बेड की सुविधा उपलब्ध है।

अतिरिक्त बेड हेतु प्रयास

बीएसपी प्रबंधन ने विभिन्न नॉन-रेसिडेंसियल भवनों का निरीक्षण कर इन भवनों में अतिरिक्त बेड की सुविधा उपलब्ध कराने के प्रयासों में तेजी लाई है। इस हेतु आवश्यक सुविधाएं जुटायी जा रही है।
फ्लू क्लिनिक का संचालन
अस्पताल में कोरोना के शुरूआती दौर से ही लक्षणों के प्रारंभिक जांच हेतु फ्लू क्लिनिक का नियमित संचालन किया जा रहा है। जिसका लाभ लगभग 35000 लोग उठा चुके है। इस क्लिनिक के सुचारु संचालन मे सिस्टर इंचार्ज सुश्री सरोज सिंह व उनकी प्रतिबद्ध टीम ने अहम भूमिका निभाई है।

टेस्टिंग की सुविधा में बढ़ोत्तरी

डॉ नीली कुजुर के नेतृत्व में बीएसपी के समर्पित टेस्टिंग टीम द्वारा जेएलएल अस्पताल में प्रतिदिन लगभग 350 कोविड टेस्टिंग किया जा रहा है। अब तक लगभग 27000 कोविड टेस्टिंग किया जा चुका है। विदित हो कि टेस्टिंग किट राज्य शासन द्वारा प्रतिदिन के आधार पर उपलब्ध कराया जाता है और इसी के अनुरूप ही बीएसपी अस्पताल में टेस्टिंग की जा रही है। वर्तमान में चेस्ट वार्ड के अतिरिक्त मनोचिकित्सा विभाग के भवन में भी कांटेक्ट टेªसिंग हेतु अलग से आरटीपीसीआर टेस्टिंग की सुविधा प्रारंभ किया गया है।

होम आइसोलेशन ट्रीटमेंट व मॉनिटरिंग

कोविड के पॉजिटिव मरीजों के स्वास्थ्य को देखते हुए हजारों मरीजों को होम आइसोलेशन में रखकर चिकित्सा प्रदान किया गया। ऐसे मरीजों को आवश्यक चिकित्सकीय सलाह व दवा किट प्रदान किया जाता है। साथ-ही होम आइसोलेशन के दौरान जेएलएन अस्पताल के डॉक्टरों की टीम द्वारा मरीजों के स्वास्थ्य की तथा विभिन्न चिकित्सकीय आंकड़ों की निरन्तर मॉनिटरिंग की जाती है तद्नुसार उन्हें चिकित्सकीय सलाह व इलाज प्रदान किया जाता है। इस सुविधा के तहत अब तक 4096 लोगों का इलाज किया गया है।

टीकाकरण सुविधाओं का किया विस्तार

बीएसपी के कार्यपालक निदेशक (चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवाएँ) डॉ एस के इस्सर के मार्गदर्शन तथा एसीएमओ व शिशु रोग विभाग की विभागाध्यक्ष डॉ संबिता पण्डा के कुशल नेतृत्व में तथा डॉ सुबोध साहा व टीम की देख-रेख में बीएसपी में चल रहे इस कोविड टीकाकरण अभियान को सफलतापूर्वक अंजाम दिया जा रहा है।
बीएसपी के मेडिकल टीम ने कोविड से बचाव हेतु टीकाकरण अभियान में भारी तेजी लाई है। सेल-बीएसपी ने कार्मिकों व

उनके परिजनों के जीवनरक्षा को सर्वोच्च प्राथमिकता देते हुए भिलाई बिरादरी को कोविड से बचाने के लिए कोविड टीकाकरण पर विशेष जोर दिया है। कोविड टीकाकरण अभियान को बीएसपी प्रबंधन द्वारा बड़ी तेजी से चलाया जा रहा है। भिलाई बिरादरी ने इस टीकाकरण अभियान में बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया है। बीएसपी प्रबंधन के कोविड टीकाकरण अभियान से अब तक लगभग 17,000 से अधिक लोग लाभान्वित हो चुके है।

जेएलएन अस्पताल से प्रारंभ यह टीकाकरण वर्तमान में बीएसपी के सेक्टर-1 अस्पताल, संयंत्र के भीतर मेन मेडिकल पोस्ट तथा ओएचएस सेंटर में प्रारंभ किया गया है। इसके अतिरिक्त नगर सेवाएं विभाग द्वारा टीए बिल्डिंग में भी टीकाकरण का शिविर लगाया गया है।

उल्लेखनीय है कि कोविड के इलाज व बचाव हेतु बीएसपी द्वारा किए गये इन समग्र चिकित्सकीय प्रयासों के साथ-साथ जेएलएन अस्पताल में अन्य बीमारियों का भी इलाज जारी है। बीएसपी के चिकित्सा बिरादरी ने भिलाई बिरादरी के जीवन बचाने हेतु अपनी जान की बाजी़ लगा दी है। बीएसपी अस्पताल की किचन टीम ने भी अपनी प्रतिबद्धता दिखाते हुए मरीजों को पौष्टिक भोजन उपलब्ध कराने में अहम भूमिका निभाई है। सफाई कर्मचारियों ने भी इस गंभीर परिस्थिति में सेवा देकर अनुकरणीय कार्य किया है। नियमित डॉक्टर्स के साथ ही डीएनबी डॉक्टरों ने भी कोविड-19 के इलाज में अहम भूमिका निभा रहे हैं। अस्पताल की मेंटेनेंस टीम, टेलरिंग टीम आदि भी इस संकट की घड़ी में निरंतर योगदान दे रहे हैं । डॉक्टर्स, नर्सेस व पैथालाजिस्ट, अन्य पैरामेडिकल स्टाफ व कार्मिकों ने अदम्य साहस दिखाते हुए सेवा की अनूपम मिसाल कायम की है।

  • Website Designing