भिलाई (IP News). सेल-भिलाई इस्पात संयंत्र ने अक्टूबर 2020 में उत्पादन क्षेत्र में उत्कृष्ट प्रदर्शन करते हुए कई रिकॉर्ड कायम किए। संयंत्र के विभिन्न विभागों ने अपने निष्पादन को बेहतर करते हुए नए कीर्तिमान स्थापित करने में सफलता पाई है। इन सफलताओं के लिए संयंत्र के डायरेक्टर इंचार्ज अनिर्बन दासगुप्ता ने संपूर्ण भिलाई बिरादरी को बधाई दी है। साथ ही संयंत्र के कार्यपालक निदेशक वर्क्स राजीव सहगल ने नए कीर्तिमानों को रचने के लिए के लिए संयंत्र के कर्मवीरों की भूरी भूरी प्रशंसा की।

कीर्तिमानों के इस श्रृंखला में संयंत्र के धमन भटटी क्रमांक-8 ने अब तक का किसी भी महीने का निष्पादन से बेहतर करते हुए अक्टूबर 20 में 2,24,403 टन हॉट मेटल का उत्पादन किया । इसके पूर्व मार्च 2020 में धमन भटटी-8 ने 2,19,570 टन का सर्वश्रेष्ठ उत्पादन किया था। अक्टूबर 2020 में धमन भटटी-8 ने अब तक का सर्वश्रेष्ठ 389 किलोग्राम प्रति टन हॉट मेटल कोक रेट एवं सर्वश्रेष्ठ 112 किलोग्राम प्रति टन हॉट मेटल कोल् डस्ट इंजेक्शन रेट भी दर्ज किया है। अक्टूबर 2020 में पांच ब्लास्ट फरनेस के प्रचालन के साथ धमन भटटी अपना अधिकतम 4,63,057 टन उत्पादन किया और साथ ही सर्वश्रेष्ठ कोक रेट एवं कोल् डस्ट इंजेक्शन रेट दर्ज किया।

संयंत्र के स्टील मेल्टिंग शॉप क्रमांक 3 ने भी सर्वश्रेष्ठ निष्पादन करते हुए सितंबर 20 के 1,87,053 टन उत्पादन रेकर्ड को पछाड़ते हुए अक्टूबर 20 माह में 2,19,332 टन क्रूड इस्पात उत्पादन किया।

संयंत्र के सिंटर प्लांट 3 ने भी अक्टूबर 20 में सर्वाधिक सिंटर उत्पादन का रिकॉर्ड दर्ज किया है। जनवरी 20 के 4,64,333 टन के आंकड़े को पार करते हुए सिंटर प्लांट 3 ने अक्टूबर 20 में 4,64,467 टन सिंटर उत्पादन किया।
संयंत्र ने अक्टूबर 2020 में रिकॉर्ड सेकेंडरी सेल्स भी दर्ज किया है।

संयंत्र के लौह अयस्क खदान समूह, मटेरियल रिकवरी डिपार्टमेंट, संयंत्र के मार्केटिंग विभाग, फाइनेंस विभाग, टी एंड डी विभाग, एस एम एस- 2 एवं 3 के संयुक्त प्रयासों से अक्टूबर में सर्वाधिक स्क्रैप की बिक्री के साथ संयंत्र के बाई-प्रोडक्ट, पिग आयरन, आयरन-ओर फाइंस की सर्वाधिक बिक्री दर्ज की गई। साथ ही संयंत्र ने अक्टूबर में स्क्रैप का आंतरिक खपत को भी अधिकाधिक किया है।

संयंत्र के कुछ अन्य इकाइयों ने भी बेहतरीन निष्पादन करते हए कई रिकॉर्ड बनाये । संयंत्र के “ओर हैंडलिंग प्लांट (बी)” ने अक्टूबर में सर्वाधिक मासिक डिस्पैच रिकॉर्ड बनाया । ओएचपी (बी) ने अक्टूबर में पहली बार औसत डिस्पैच 9000 टन का आंकड़ा पार किया ।

संयंत्र के निदेशक प्रभारी अनिर्बान दासगुप्ता ने बेहतर निष्पादन के लिए बधाई देते हुए कहा कि टीम भिलाई में बेहतर करने का जुनून भी है और क्षमता भी। यही वजह है कि भिलाई निरंतर कीर्तिमान स्थापित कर रहा है। शाबाश भिलाई।
उन्होंने आगे कहा कि आइए हम इन सफलताओं के बाद अब भविष्य में और भी बेहतर करने का प्रयास करें एवं संगठन और हितधारकों के लाभ के लिए लगातार प्रयास करते रहें ।

हमारे खदानों से लेकर संयंत्र तक, वर्क्स से लेकर नॉन- वर्क्स तक संपूर्ण टीम ने बेहतर करने हेतु कमर कस ली है। आने वाले समय में हम और भी नए कीर्तिमान रचेंगे। भिलाई बिरादरी में अपार क्षमताएं हैं, आइए हम सब मिलकर भिलाई को एक नई ऊंचाई पर ले जाने का दृढ़ संकल्प करें।

संयंत्र के कार्यपालक निदेशक (वर्क्स) राजीव सहगल ने सभी विभागों को बधाई देते हुए कहा कि भिलाई के इस्पात बिरादरी ने कीर्तिमानो के रूप में अपनी क्षमताओं को सिद्ध कर दिया है। मुझे टीम भिलाई के पोटेंशियल पर पूरा भरोसा है । मुझे विश्वास है कि आने वाले महीनों में हमारे कर्मवीर कई रिकॉर्ड कायम करेंगे। इस वित्त वर्ष के शेष बचे महीनों में अपने उत्पादन को नया आयाम देते हुए कई रिकॉर्ड ध्वस्त करने के साथ ही हम भिलाई का परचम लहराएंगे।

  • Website Designing