भिलाई (IP News). सेल-भिलाई इस्पात संयंत्र के मर्चेंट मिल को वर्तमान चुनौतीपूर्ण बाजार परिस्थितियों के दौरान, केन्द्रीय विपणन संगठन (सीएमओ) से एंगल 90 के 3000 टन का आर्डर प्राप्त हुआ। जिसे मर्चेन्ट मिल को 15 दिनों के भीतर आपूर्ति करने का चुनौतीपूर्ण लक्ष्य मिला। जिसे मर्चेन्ट मिल बिरादरी ने समय पर पूर्ण कर अपनी क्षमताओं को पुनः सिद्ध किया।

विदित हो कि इससे पूर्व मर्चेन्ट मिल में एंगल 90 का उत्पादन हाल ही बंद किए गए स्टील मेल्टिंग शॉप-1 एवं ब्लूमिंग एवं बिलेट मिल से रोलिंग की गई 110 मिलीमीटर बिलेट्स से किया जाता था।

उल्लेखनीय है कि इस सेक्शन के रोलिंग में इनपुट वॉल्यूम एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, इसलिए मॉडेक्स इकाई स्टील मेल्टिंग शॉप-3 से 105 मिलीमीटर सेक्शन आकार के बिलेट से एंगल 90 को कम वॉल्यूम बिलेट से रोल करना चुनौतीपूर्ण था। मर्चेंट मिल बिरादरी ने अपनी टीम के साथ विचार-विमर्श कर इस चुनौती को सहर्ष स्वीकार किया।

आरटी और आरबी शॉप ने इसके रोलिंग पास की योजना प्रदान की। एंगल 50 को रोल करने के दौरान रफिंग स्टैण्ड में रोलिंग का विशेष ट्रॉयल लिया गया। चूंकि नई योजना लागू की गई थी और प्रवेश के 4 साल बाद इस प्रोफाइल को रोल किया जा रहा था, जिसमें एन्ट्री-एग्जिट बॉक्सेस उपलब्ध नहीं थे। मर्चेंट मिल के गाइड सेक्शन ने अपने आंतरिक संसाधनों से बहुत कम समय में ही आवश्यक टैकल्स का निर्माण कर रोलिंग को सुगम बनाने में सहयोग प्रदान किया।

इस प्रकार मर्चेंट मिल ने 16 अगस्त, 2020 को 105 मिलीमीटर बिलेट सेक्शन से पहली बार एंगल 90 रोलिंग को सफलतापूर्वक अंजाम दिया।

इस चुनौतीपूर्ण समय के बीच इस तरह की अभिनव कार्य को सम्पन्न करने के लिए महाप्रबंधक प्रभारी (मर्चेन्ट मिल एवं वायर रॉड मिल) अजय बेदी ने मर्चेंट मिल टीम के प्रयासों की सराहना करते हुए बधाई दी।

  • Website Designing