मेलबर्न। टीम इंडिया के तेज गेंदबाज मोहम्‍मद सिराज ने गजब का टेस्‍ट डेब्‍यू किया। कुछ समय पहले सिराज के सिर से पिता का साया उठा था, लेकिन तेज गेंदबाज ने उनके जनाजे में शामिल नहीं होने का बोल्‍ड फैसला किया और ऑस्‍ट्रेलिया में टीम के साथ रुके। मोहम्‍मद शमी पहले टेस्‍ट में चोटिल हुए तो सिराज को टेस्‍ट डेब्‍यू करने का मौका भी मिला। सिराज के पिता का सपना था कि उनका बेटा टेस्‍ट में भारत का प्रतिनिधित्‍व करे। भावुक मोहम्‍मद सिराज ने पिता का सपना पूरा किया और अपने डेब्‍यू को यादगार बना दिया।

हैदराबाद के तेज गेंदबाज ने ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ बॉक्सिंग डे टेस्‍ट में कुल पांच विकेट चटकाए और दो बड़ी उपलब्धि अपने नाम की। सिराज ने पहली पारी में 40 रन देकर दो जबकि दूसरी पारी में 37 रन देकर तीन विकेट झटके। इसी के साथ मोहम्‍मद सिराज बॉक्सिंग डे टेस्‍ट में डेब्‍यू करके पांच विकेट लेने वाले पहले मेहमान गेंदबाज बन गए हैं। इससे पहले यह कारनामा कोई गेंदबाज नहीं कर पाया है।

वैसे, ऑस्‍ट्रेलियाई सरजमीं पर टेस्‍ट डेब्‍यू में पांच या ज्‍यादा विकेट लेने वाले मोहम्‍मद सिराज दूसरे भारतीय तेज गेंदबाज बने हैं। बड़ी बात यह है कि तेज गेंदबाजी में ओपनिंग नहीं करने के बावजूद सिराज ने यह कमाल किया। बता दें कि ऑस्‍ट्रेलिया में टेस्‍ट डेब्‍यू में सबसे ज्‍यादा विकेट चटकाने का रिकॉर्ड पूर्व भारतीय तेज गेंदबाज सैयद आबिद अली के नाम दर्ज है, जिन्‍होंने 1967 में एडिलेड में 7 विकेट चटकाए थे। 53 साल बाद मोहम्‍मद सिराज ने ऑस्‍ट्रेलिया में टेस्‍ट डेब्‍यू में पांच विकेट चटकाए।

शानदार प्रदर्शन की सभी ओर चर्चा

मोहम्‍मद सिराज के शानदार प्रदर्शन की सभी ओर चर्चा है। 26 साल के तेज गेंदबाज की सोशल मीडिया पर जमकर तारीफ हो रही है। कुछ यूजर्स ने कहा कि मोहम्‍मद सिराज के पिता जहां कही भी होंगे, उन्‍हें बेटे पर गर्व होगा। बता दें कि मोहम्‍मद सिराज के शानदार प्रदर्शन की बदौलत टीम इंडिया मेलबर्न में जीत की कगार पर पहुंची। टीम इंडिया के पास चार मैचों की सीरीज में 1-1 की बराबरी करने का मौका आ गया है। सिराज और अन्‍य गेंदबाजों के दम पर भारत ने ऑस्‍ट्रेलिया की दूसरी पारी 200 रन पर समेट दी और ऐसे में टीम इंडिया को जीत के लिए 70 रन का लक्ष्‍य मिला।

  • Website Designing