रांची (IP News). गुरुवार को रांची में राष्ट्रीय खान मजदूर फेडरेशन (इंटक) की स्टीयरिंग कमेटी की बैठक आयोजित हुई। बैठक की अध्यक्षता फेडरेशन के अध्यक्ष व विधायक अनूप सिंह ने की। कोयला सेक्टर की स्थिति को लेकर विस्तार से चर्चा की गई। सीआईएल की अनुषांगिक कंपनियों से आए आरकेएमएस के प्रतिनिधियों ने कंपनी स्तरीय समस्याओं से अवगत कराया।

बैठक में यह निर्णय लिया गया कि जो भी लोग फेडरेशन में वापस आना चाहते हैं, उन्हें मौका दिया जाएगा। फेडरेशन की केंद्रीय विस्तार कमेटी जल्द बनाए जाने पर सहमति व्यक्त की गई। सभी कंपनियों से इसके लिए नाम मांगे गए हैं। अगले साल होने वाले अधिवेशन को लेकर भी बैठक में विस्तार से चर्चा की गई। साथ ही यह निर्णय लिया गया कि राजेंद्र सिंह की पुण्यतिथि पर अधिवेशन के साथ स्मारिका निकाली जाएगी।

इस अधिवेशन में कांग्रेस और इंटक के राष्ट्रीय नेताओं को भी आमंत्रित किया जाएगा। जय मंगल सिंह उर्फ अनूप सिंह ने कहा कि कोयला सेक्टर में कई चुनौतियां और इससे हमें एकजुट होकर लड़ना होगा। श्रम कानून में जो परिवर्तन लाया गया है, यह पूरी तरह से एकतरफा है पूरी एकजुटता के साथ इसका विरोध किया जाएगा। जनरल सेके्रटरी एसक्यू जामा ने कहा कि श्रम कानूनों में बदलाव को लेकर हर कंपनी में आंदोलन होगा। सरकार की जो मंशा है उसका जवाब देना जरूरी है।

बैठक में कोर कमेटी के पूर्व मंत्री मन्नान मल्लिक, बृजेंद्र प्रसाद सिंह, एके झा, गिरजा शंकर पांडेय, बीसीसीएल से वीरेंद्र प्रसाद अंबष्ठ, मिथिलेश सिंह, रामप्रीत प्रसाद, ईसीएल से चंडी बनर्जी, पजय मसीह, रणधीर सिंह, सीसीएल से श्यामल सरकार, महेंद्र विश्वकर्मा, टाटा से संतोष महतो, एसएस जामा, मोहन महतो, सीएमपीडीआई से सर्वेश प्रसाद सहित एनसीएल, एसईसीएल, एमसीएल, कोल इंडिया मुख्यालय के प्रतिनिधियों ने भागीदारी की।

साभार: सत्येन्द्र कुमार

  • Website Designing