कोरबा (आईपी न्यूज)। ‘‘वेदांता आई.एल.एंड एफ.एस. स्किल स्कूल के माध्यम से 8000 युवाओं को विभिन्न कार्यों का प्रशिक्षण प्रशंसनीय है। आने वाले समय में स्कूल का स्वरूप और बड़ा हो। बालको की ओर से स्किल स्कूल का उत्कृष्ट संचालन किया जा रहा है।’’ ये उद्गार छत्तीसगढ़ विधानसभा के अध्यक्ष डॉ. चरणदास महंत ने बालकोनगर के सेक्टर-5 में वेदांता आईएल एंड एफएस स्किल का उद्घाटन एवं लोकार्पण कर व्यक्त किए।  महंत ने इस बात पर प्रसन्नता जताई कि स्कूल के माध्यम से जरूरतमंद वर्ग के युवाओं को प्रशिक्षण के लिए प्रोत्साहित किया गया है। उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में स्कूल में युवाओं की संख्या और बढ़ाएं। कार्यक्रम में मौजूद प्रशिक्षु युवाओं का आह्वान करते हुए कहा कि वे जब आप अपने पैरों पर खड़े हो जाएं तो अपने परिचित अन्य युवाओं को भी स्किल स्कूल के माध्यम से प्रशिक्षण के लिए प्रेरित करें ताकि वे भी रोजगार पा सकें। प्रशिक्षु युवाओं के माध्यम से गांवों में रोजगार बढ़ सकता है। डॉ. महंत ने यह भी कहा कि स्किल स्कूल में ऐसे नए ट्रेड प्रारंभ हों जिनसे प्रशिक्षित युवा प्रतिमाह 15-20 हजार रुपए प्रतिमाह की आमदनी प्राप्त कर सकें। डॉ. महंत अपने उद्बोधन में मध्यप्रदेश में गोबरकाष्ठ के निर्माण का उदाहरण देते हुए कहा कि स्किल स्कूल में इसका प्रशिक्षण एक विकल्प हो सकता है। गोबरकाष्ठ जलाने के काम आता है। उन्होंने बताया कि गोबर से दीया बनाने का भी प्रशिक्षण दिया जा सकता है। प्रशिक्षित युवाओं को दिए गए प्रमाणपत्र – डॉ. महंत और श्री पति ने उन प्रशिक्षित युवाओं को प्रमाणपत्र वितरित किए जो प्रशिक्षण के बाद विभिन्न कंपनियों में उत्कृष्ट सेवाएं दे रहे हैं। बालको के प्रशासन एवं सिक्योरिटी प्रमुख अवतार सिंह ने आभार जताया। स्वयंसेवी संगठन ‘स्रोत’ के समन्वयक सत्यप्रकाश जायसवाल ने कार्यक्रम का संचालन किया।

स्किल स्कूल के आधुनिकीकरण के लिए बालको प्रबंधन कटिबद्ध
अभिजीत पति ने कहा कि रोजगार युवाओं की बड़ी आवश्यकता है। आज इलेक्ट्रॉनिक्स, आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस, डिजीटाइजेशन जैसी अनेक विधाएं आज अस्तित्व में हैं। श्री पति ने कहा कि आधुनिक विधाओं के प्रशिक्षण के लिए वेदांता स्किल स्कूल का आधुनिकीकरण जरूरी है। उन्होंने यह भी कहा कि बालको परिवार स्किल स्कूल के आधुनिकीकरण के लिए कटिबद्ध है ताकि युवाओं को आगे बढ़ने के और भी अवसर मिल सकें। बालको के सामुदायिक संबंध प्रमुख आशीष रंजन ने बताया कि वेदांता स्किल स्कूल के माध्यम से प्रशिक्षित युवा आज देश की प्रतिष्ठित कंपनियों में सेवाएं दे रहे हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश में युवा स्वावलंबन के क्षेत्र में स्किल स्कूल का योगदान महत्वपूर्ण है।
डॉ. महंत और सांसद ने किया स्किल स्कूल का अवलोकन
डॉ. महंत और कोरबा सांसद श्रीमती ज्योत्सना महंत ने वेदांता स्किल स्कूल का अवलोकन किया। अतिथियों ने प्रशिक्षुओं से उन्हें मिल रही अनेक सुविधाओं की जानकारी ली। डॉ. महंत और श्री पति ने स्किल स्कूल परिसर में पौधे रोपे। डॉ. महंत और श्री पति ने स्कूल परिसर में मौजूद डॉ. भीमराव अंबेडकर की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया।

  • Website Designing