नई दिल्ली: देश में शिक्षा मंत्रालय की सेंट्रल यूनिवर्सिटी रैंकिंग सूची जारी हो गई है। जिसमें दिल्ली के जामिया मिलिया इस्लामिया (JMI) को पहला स्थान प्राप्त हुआ है। शिक्षा मंत्रालय द्वारा जारी केंद्रीय विश्वविद्यालयों की सूची में जामिया मिलिया इस्लामिया पहले स्थान पर रहा। जामिया ने 40 अन्य केंद्रीय विश्वविद्यालयों को पीछे छोड़ते हुए टॉप रैंक हासिल किया है।

जामिया के बाद दूसरे नंबर पर अरुणाचल प्रदेश की राजीव गांधी यूनिवर्सिटी आई है। तीसरे नंबर पर जवाहरलाल यूनिवर्सिटी और चौथे नंबर पर अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी है।

जामिया ने 90 फीसदी स्कोर के साथ रैंकिंग में पहला नंबर हासिल किया है। पहले पायदान पर पहुंची जामिया यूनिवर्सिटी ने इस मामले में जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी (JNU) और अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी (AMU) को भी पीछे छोड़ दिया है।जामिया के बाद दूसरे नंबर अरुणाचल प्रदेश की राजीव गांधी यूनिवर्सिटी आई है. राजीव गांधी यूनिवर्सिटी को 83 फीसदी स्कोर मिला है।

वहीं, जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी (Jawaharlal Nehru University) तीसरे नंबर पर आई है. JNU को 82 फीसदी स्कोर मिला है. जबकि 78 फीसदी स्कोर के साथ अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी ने चौथी रैंक हासिल की है।

बता दें कि यूनिवर्सिटियों का मूल्यांकन 2019-20 में तय किए गए एमओयू के हिसाब से किया गया. सेंट्रल यूनिवर्सिटी रैंकिंग में मूल्यांकन कई पैमानों के आधार पर किया गया. जिसमें विभिन्न पाठ्यक्रमों यूजी, पीजी, पीएचडी में छात्रों की संख्या और लैंगिक अनुपात भी शामिल है. इसके अलावा कैंपस प्लेसमेंट भी इस चयन का आधार रहा. नेट और गेट परीक्षा में सफल होने वाले छात्रों के आधार पर भी यह रैंकिंग तैयार होती है।

सेंट्रल यूनिवर्सिटीज में नंबर वन का तगमा हासिल करने के पर जामिया मिल्लिया इस्लामिया की वाइस चांसलर नजमा अख्तर ने कहा कि यह उपलब्धि बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि हाल के दिनों में जामिया यूनिवर्सिटी ‘चुनौतीपूर्ण समय’ से गुजरी थी. उन्होंने यूनिवर्सिटी की उच्च गुणवत्ता वाले शिक्षण, प्रासंगिक और केंद्रित अनुसंधान और विश्वविद्यालय की बेहतर धारणा को उपलब्धि के कारक के रूप में श्रेय दिया है।

  • Website Designing