Gold
Gold

नई दिल्ली। मोदी सरकार की सस्ता गोल्ड बेचने की स्कीम सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड निवेश के लिए 9 नवंबर 2020 से खुल रही है। इस स्कीम के तहत बाजार भाव से कम पर गोल्ड दिया जाएगा। सरकार ने सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड के तहत 51770 रुपये प्रति दस ग्राम का रेट तय किया है। वहीं शुक्रवार को बाजार में गोल्ड 51918 रुपये प्रति दस ग्राम के रेट पर बंद हुआ। इस प्रकार सरकार बाजार भाव से करीब 148 रुपये प्रति ग्राम 24 कैरेट शुद्ध सोना देगी। वहीं अगर आप सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम के तहत भुगतान ऑनलाइन करते हैं तो 50 रुपये प्रति ग्राम यानी 10 ग्राम गोल्ड पर 500 रुपये की अतिरिक्त छूट भी ले सकते हैं। इस प्रकार आपको यह सोना 618 रुपये प्रति दस ग्राम तक सस्ता मिल सकता है। ऐसे में अगर कोई दिवाली पर निवेश करना चाहे तो उसके लिए अच्छा मौका हो सकता है।

आरबीआई करता है सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम के रेट की घोषणा

भारतीय रिजर्व बैंक सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम के तहत बेचे जाने वाले गोल्ड के रेट की घोषणा करता है। आरबीआई स्वर्ण बॉन्ड के लिये इंडियन बुलियन एण्ड ज्वैलर्स एसोसिएशन लिमिटेड (आईबीजेए) के बेवासइट पर 999 शुद्धता के सोने के प्रकाशित सामान्य औसत बंद भाव पर आधार पर यह रेट तक करता है। इस आधार पर आरबीआई ने 5,177 रुपये प्रति ग्राम यानी 51770 रुपये प्रति 10 ग्रा का रेट तय किया है। आरबीआई की यह सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम की आठवीं सीरीज है। आइये जानते हैं कि कैसे सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड के तहत सोना खरीदा जा सकता है और इसके अन्य फायदे क्या हैं।

निवेशक को मिलेगा ब्याज भी

सॉवरेन गोल्‍ड बॉन्‍ड (एसजीबी) में निवेश करने वाले को भारत सरकार की तरफ से ब्याज भी दिया जाता है। यह ब्याज ढाई फीसदी होता है। अगर आप सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में 1 लाख रुपये का निवेश करते हैं, तो सालाना आपको 2500 रुपये का ब्याज दिया जाएगा। हालांकि निवेशक के पास सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड कम से कम 1 ग्राम तक खरीदने की छूट होती है।

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड पर नहीं लगता कैपिटल गेन टैक्स

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में निवेश को लेकर इनकम टैक्स संबंधी नियम की जानकारी भी कर लेना उचित रहता है। अगर कोई निवेशक इन सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड को मैच्योरिटी तक यानी 8 साल तक रखता है तो उसे कैपिटल गेंस टैक्स नहीं देना पड़ता है। हालांकि इस पर मिलने वाला सालाना ब्याज आपकी आमदनी में जुड़ता है।

5 साल बाद सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड बेचने की छूट

हालांकि सरकार यह सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड 8 साल के लिए जारी करती है। लेकिन अगर निवेशक चाहे तो 5 साल के बाद इससे बाहर निकल सकता है। जहां तक निवेश की बात है तो निवेशक न्यूनतम 1 ग्राम और उसके गुणक में यह गोल्ड बांड खरीद सकता है। व्यक्तिगत निवेशक अधिकतम 4 किलो सोना इस स्कीम के तहत एक वित्तीय वर्ष में खरीद सकता है। वहीं हिन्दू अविभाजित परिवार भी 4 किलो तक गोल्ड इस स्कीम में खरीद सकता है। इसके अलावा ट्रस्ट आदि के लिये किसी 1 वित्त वर्ष में अधिकतम 20 किलो तक सोना इस स्कीम में खरीदने की छूट होती है।

कैसे और कहां खरीदें सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड को ऑनलाइन खरीदा जा सकता है। इसके अलावा सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड को बैंकों, स्टॉक होल्डिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (एसएचसीआईएल), चुनिंदा डाकघरों और एनएसई व बीएसई जैसे स्टॉक एक्सचेंज के जरिए भी खरीदा जा सकता है।

अब रह महीने मिलेगा सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड के तहत सस्ता सोना खरीदने का मौका

सॉवरेन स्वर्ण बॉन्ड योजना (एसजीबी) की 2020-21 श्रृंखला की आठवीं कड़ी के तहत दिसंबर 2020 में 28 दिसंबर से 1 जनवरी 2021 तक सस्ता गोल्ड बेचा जाएगा। बाद में निवेश करने वालों को 5 जनवरी 2021 को गोल्ड बांड ऐलाट कर दिए जाएंगे। आरबीआई ने तारीखों का ऐलान करते हुए बताया है कि इसमें कोई भी भारतीय नागरिक निवेश कर गोल्ड खरीद सकता है।

जानिए जनवरी 2021 में सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड बिक्री की तारीख

सॉवरेन स्वर्ण बॉन्ड योजना (एसजीबी) की 2020-21 श्रृंखला की आठवीं कड़ी के तहत जनवरी में 11 जनवरी से 15 जनवरी 2021 तक सस्ता गोल्ड बेचा जाएगा। बाद में निवेश करने वालों को 19 जनवरी 2021 को गोल्ड बांड ऐलाट कर दिए जाएंगे। आरबीआई ने तारीखों का ऐलान करते हुए बताया है कि इसमें कोई भी भारतीय नागरिक निवेश कर गोल्ड खरीद सकता है।

जानिए फरवरी 2021 में सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड बिक्री की तारीख

सॉवरेन स्वर्ण बॉन्ड योजना (एसजीबी) की 2020-21 श्रृंखला की आठवीं कड़ी के तहत फरवरी में 1 फरवरी से 5 फरवरी 2021 तक सस्ता गोल्ड बेचा जाएगा। बाद में निवेश करने वालों को 9 फरवरी 2021 को गोल्ड बांड ऐलाट कर दिए जाएंगे। आरबीआई ने तारीखों का ऐलान करते हुए बताया है कि इसमें कोई भी भारतीय नागरिक निवेश कर गोल्ड खरीद सकता है।

जानिए मार्च 2021 में सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड बिक्री की तारीख

सॉवरेन स्वर्ण बॉन्ड योजना (एसजीबी) की 2020-21 श्रृंखला की आठवीं कड़ी के तहत अंतिम बार मार्च 2021 में मौका मिलेगा। मार्च में 1 मार्च से 5 मार्च 2021 तक सस्ता गोल्ड बेचा जाएगा। बाद में निवेश करने वालों को 9 मार्च 2021 को गोल्ड बांड ऐलाट कर दिए जाएंगे। आरबीआई ने तारीखों का ऐलान करते हुए बताया है कि इसमें कोई भी भारतीय नागरिक निवेश कर गोल्ड खरीद सकता है।

 

 

  • Website Designing