केन्द्रीय श्रम मंत्री को रिपोर्ट सौंपता एसएसएफ का प्रतिनिधि मंडल

पुणे (IP News).  सोशल स्टडीज फाउंडेशन (SSF), पुणे ने केन्द्रीय श्रम एवं रोजगार मंत्री स्वतंत्र प्रभार संतोष गंगवार की उपस्थिति में प्रवासी श्रमिकों का विश्लेषणात्मक अध्ययन (Analitical Study of Migrant Workers) विषय पर पाॅवर पाइंट प्रेजेंटेशन दिया। साथ ही प्रतिनिधि मंडल ने इससे संबंधित एक रिपोर्ट श्री गंगवार को सौंपी। एसएसएफ ने केन्द्र सरकार से सभी राज्यों में प्रवासी श्रमिकों के लिए पृथक सेल गठित करने का आग्रह किया।

एसएसएफ द्वारा लाॅकडाउन के दौरान प्रवासी श्रमिकों को लेकर उपजी स्थिति पर राष्ट्रव्यापी अध्ययन कराया गया था। एसएसएफ ने सुझाव दिया है कि सरकार को प्रवासी श्रमिकों से संबंधित जानकारी एकत्र करने के लिए देश भर में ब्लॉक स्तर पर प्रवासी मजदूर सूचना केंद्र बनाना चाहिए। इस तरह का राष्ट्रव्यापी डेटा सरकार को नीतियों के निर्धारण और इसके कार्यान्वयन में मदद करेगा।

एसएसएफ ने कहा है कि 2021 की जनगणना के दौरान एक विशिष्ट प्रश्नावली संलग्न की जानी चाहिए, जिससे सरकार को प्रवासी मजदूरों से संबंधित सभी तरह की जानकारी एकत्र करने में मदद मिलेगी।

एसएसएफ ने प्रवासी श्रमिकों के लिए आधार कार्ड की तर्ज पर यूनिक आईडी नंबर आबंटित करने की मांग भी रखी है। एसएसएफ ने प्रवासी मजदूरों को लेकर किए गए अध्ययन के आधार पर सेमिनार आयोजित किया था। इसमें विभिन्न क्षेत्रों के लगभग पचास विशेषज्ञों ने भागीदारी करते हुए अपनी बात रखी थी।

 

  • Website Designing