कोरबा (IP News). स्कूल शिक्षा विभाग, छत्तीसगढ़ शासन की बोनस अंक नीति का 10वीं व 12वीं के परीक्षार्थियों को लाभ मिल रहा है। छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा खेलकूद, स्काउट गाइड, एनएसएस, एनसीसी एवं साक्षार भारत कार्यक्रम अनुदेशक को इस नीति का लाभ दिया जाता है।

राज्य में बोनस अंक नीति का सबसे अधिक लाभ स्काउट्स, गाइड्स को मिल रहा है। भारत स्काउट्स एवं गाइड्स के माध्यम से राज्य के सभी 28 जिलों में स्थित शासकीय व अशासकीय विद्यालयों में स्काउट गाइड की गतिविधियों का संपादन होता है। स्काउट गाइड के तीन विंग कब- बुलबुल, स्काउट- गाइड, रोवर- रेंजर क्रियाशील हैं। एक छात्र को स्काउट, गाइड दल में सम्मिलित होने के बाद राष्ट्रपति पुरस्कार तक पहुंच बनाने में 42 माह का वक्त लगता है। इस दौरान निर्धारित पाठ्यक्रम के तहत चरणबद्व शिविरों में भागीदारी करनी होती है। पहला चरण प्रवेश पाठ्यक्रम का होता है।

इसके बाद प्रथम सोपान, द्वितीय सोपान फिर जिला स्तर पर तृतीय सोपान जांच शिविर को पूरा करना होता है। तृतीय सोपान के पश्चात कमोबेश कठिन चरण का सामना करना पड़ता है। यह चरण होता है राज्यपाल पुरस्कार जांच शिविर का। इस टेस्टिंग कैम्प में सफल होने वाले स्काउट्स, गाइड्स ही राज्यपाल पुरस्कार की पात्रता प्राप्त करते हैं। राज्यपाल पुरस्कृत स्काउट्स, गाइड्स राष्ट्रपति पुरस्कार जांच शिविर के लिए क्वालीफाई करते हैं। इसमें उत्तीर्ण प्रतिभागी राष्ट्रपति अवार्ड के लिए पात्रता हासिल करते हैं। इस दौरान स्काउट्स, गाइड्स को पाठ्यक्रम के अलावा और भी कई तरह के प्रशिक्षण इत्यादि कार्यक्रमों में भाग लेना होता है।

क्या है बोनस अंक के नियम और किसे मिलता है लाभ?

बोनस अंक नीति के लिए नियम निर्धारित किए गए हैं। इसके अनुसार खेलकूद में व्यक्तिगत व टीम खेल में राज्य स्तर पर पदक प्राप्त करने पर बोर्ड परीक्षा में 10 अंक बोनस के रूप में प्रदान किए जाते हैं। इसी तरह राष्ट्रीय स्तर पर पदक लेने पर 15 व अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पदक प्राप्त करने पर 20 अंक का लाभ मिलता है। स्काउट गाइड में राज्यपाल पुरस्कार पर 10 तथा राष्ट्रपति पुरस्कार पर 15 अंक का लाभ मिलता है। एनएसएस स्वयंसेवक को आरडी परेड में भागीदारी पर 15 अंक मिलते हैं। एनसीसी कैडेट को आरडी परेड, मावलंकर शूटिंग, वायु- नौसेना- थलसेना कैम्प में भागीदारी पर 15 तथा डी कैट कैम्प में सम्मिलित होने पर 10 अंक का लाभ बोर्ड परीक्षाओं में दिया जाता है।

  • Website Designing