This undated photo provided by the Greek Culture Ministry, shows researchers on the sides of an open coal mine in Megalopolis, southern Greece.
This undated photo provided by the Greek Culture Ministry, shows researchers on the sides of an open coal mine in Megalopolis, southern Greece.

Greek Coal Mine : दक्षिणी ग्रीस (Southern Greece) में एक ओपनकास्ट कोयले की खदान में शोधकर्ताओं ने प्राचीन वस्तुओं से समृद्ध देश के सबसे पुराने पुरातात्विक स्थल (Oldest Archaeological Site) की खोज की है, जो 700,000 साल पहले का है और आधुनिक मानव के होमिनिन पूर्वजों (Hominin Ancestors) से जुड़ा हुआ है। गुरुवार को इस खोज की जानकारी ग्रीक के पुरातत्व विभाग द्वारा दी गई। हालांकि पुराने होमिनिन साइटों को यूरोप में कहीं और खोजा गया है। सबसे पुराना स्पेन में जो एक लाख साल से भी पहले का है।

संस्कृति मंत्रालय के एक बयान में कहा गया है कि पांच साल की परियोजना के दौरान मेगालोपोलिस क्षेत्र में ग्रीक साइट पांच में से एक थी, जिसमें विशेषज्ञों की एक अंतरराष्ट्रीय टीम शामिल थी।

इसमें लगभग 3.3 मिलियन से 300,000 साल पहले के निचले पुरापाषाण काल (Palaeolithic Period) के खुरदरे पत्थर के औजार पाए गए थे और विशालकाय हिरण, हाथी, दरियाई घोड़े, गैंडे और एक मकाक बंदर की विलुप्त प्रजाति के अवशेष पाए गए थे।

इस परियोजना का निर्देशन एथेंस में अमेरिकन स्कूल ऑफ क्लासिकल स्टडीज के पैनागियोटिस कारकनास, ग्रीक संस्कृति मंत्रालय से एलेनी पनागोपोलो और जर्मनी में ट्युबिंगन विश्वविद्यालय में जीवाश्म विज्ञान के प्रोफेसर कतेरीना हारवती द्वारा किया गया था।

सह-निदेशकों ने कहा, “साधारण उपकरण, जैसे तेज पत्थर के गुच्छे, लोअर पैलियोलिथिक स्टोन टूल उद्योग से संबंधित हैं।“

खुदाई में मिले औजार
खुदाई में मिले औजार

उन्होंने कहा कि यह संभव है कि वस्तुओं का उत्पादन होमो एंटेसेसर द्वारा किया गया हो, होमिनिन प्रजाति यूरोप के अन्य हिस्सों में उस अवधि से डेटिंग कर रही हो। माना जाता है कि होमो पूर्ववर्ती आधुनिक मनुष्यों और उनके विलुप्त निएंडरथल चचेरे भाइयों के अंतिम सामान्य पूर्वज थे, जो लगभग 800,000 साल पहले अलग हो गए थे।

परियोजना निदेशकों ने कहा, “हालांकि, जब तक होमिनिन जीवाश्म अवशेष बरामद नहीं हो जाते, तब तक हम सुनिश्चित नहीं हो पाएंगे। ग्रीस में वर्तमान में ज्ञात होमिनिन की सबसे पुरानी उपस्थिति है, और यह 250,000 वर्षों तक देश में ज्ञात पुरातात्विक रिकॉर्ड को पीछे धकेलती है।“

जानवरों को काटने और लकड़ी या अन्य पौधों के मामले को संसाधित करने के लिए उपयोग किए जाने वाले उपकरण लगभग 700,000 साल पहले बनाए गए थे, हालांकि शोधकर्ताओं ने कहा कि वे डेटिंग को परिष्कृत करने के लिए और विश्लेषण की प्रतीक्षा कर रहे थे।

तीन सह-निदेशकों ने कहा, “हम इस खोज की रिपोर्ट करने में सक्षम होने के लिए बहुत उत्साहित हैं, जो यूरोप में होमिनिन प्रवासन और मानव विकास के लिए हमारे क्षेत्र के महान महत्व को प्रदर्शित करता है।“

ग्रीस के थेसालोनिकी विश्वविद्यालय में प्रागैतिहासिक पुरातत्व के एक प्रोफेसर, पुरातत्वविद् निकोस एफ़स्ट्राटियो, जो इस परियोजना में शामिल नहीं थे, ने कहा कि यह खोज अपने आप में “बहुत महत्वपूर्ण“ थी, सिर्फ इसलिए नहीं कि यह देश की सबसे पुरानी ज्ञात साइट का प्रतिनिधित्व करती है।

  • Website Designing