LIC : कम कमाई है तो यहां करें न‍िवेश, मिलेंगे जबरदस्त फायदे

नई दिल्‍ली: अगर आपकी कमाई बहुत ही कम है फ‍िर भी न‍िवेश करने का प्‍लान कर रहें है तो ये खबर जरुर पढ़ें। हम आपको एलआईसी के एक ऐसे पॉलि‍सी में न‍िवेश करने की सलाह देंगे जिसके जरिए आपको काफी फायदे म‍िलेंगे। भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) सबसे ज्यादा भरोसेमंद संस्था है।

इसकी पॉलिसी में निवेश हर लिहाज से सुरक्षित होता है। सरकारी संस्था होने की वजह से यहां पैसा डूब नहीं सकता। एलआईसी पॉल‍िसी में न‍िवेश करना लोगों की पहली पसंद है। कंपनी टर्म पॉलिसी, लाइफ इंश्योरेंस, पेंशन, एंडोमेंट आदि प्लान ऑफर करती है। इसकी पॉलिसी में निवेश करने से एक्सीडेंट से लेकर किसी तरह के खतरे में जहां बीमा की सुविधा मिलती है। वहीं मेच्योरिटी पर रिटर्न भी अच्छा-खासा मिलता है। यही वजह है कि देश में ज्यादातर परिवारों ने लाइफ इन्श्योरेंस की कोई न कोई पॉलिसी जरूर ले रखी है।

छोटी आय वालों के लिए बेहतरीन प्‍लान

बता दें कि आज हम खबर के जरि‍ए एलआईसी माइक्रो बचत बीमा योजना के बारे में बताएंगे। यह पॉलिसी काफी फायदे वाली है। तो चल‍िए आपको इस पॉल‍िसी की खास‍ियत के बारे में बता दें। इसमें रोजाना 28 रुपये खर्च कर 6 फायदे ले सकते है। कम कमाई वाले लोगों लिए भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) की माइक्रो बचत बीमा योजना बड़े काम की है। जिन लोगों की कम कमाई है, उनके लिए एलआईसी की माइक्रो इंश्योरेंस प्लान काफी फायदेमंद है। यह प्रोटेक्शन और सेविंग का कॉम्बीनेशन है। यह प्लान आकस्मिक मौत होने पर परिवार को फाइनेंशियल सपोर्ट देगा। इसके साथ ही पॉलिसी के मैच्चोयर होने पर एकमुश्त राशि प्रदान करेगा। छोटी आय वालों के लिए बेहतरीन प्‍लान है। यह आपके लिए काफी फायदेमंद होगी। इसमें 2 लाख का इंश्‍योरेंस कवर मिलता है।

लोन लेने में होगी आसानी

माइक्रो बचत नाम के इस रेगुलर प्रीमियम वाले प्लान में कई तरह के फीचर्स हैं। इस इंश्योरेंस प्लान में 50 हजार रुपये से 2 लाख तक का बीमा मिलेगा। ये नॉन लिंक्ड इंश्योरेंस प्लान है। इस प्लान के तहत पॉलिसी में लॉयल्टी का फायदा भी मिलेगा। अगर किसी ने 3 साल तक प्रीमियम दिया है तो उसको माइक्रो बचत प्लान में लोन की सुविधा भी मिलेगी।

जानि‍ए क‍िसे मि‍लेगा प्‍लान

यह बीमा सिर्फ 18 से 55 साल तक की उम्र वालों को मिलेगा। इसके तहत किसी तरह की मेडिकल जांच की जरूरत नहीं होगी। वहीं अगर कोई 3 साल तक लगातार प्रीमियम भरता है तो उसके बाद प्रीमियम नहीं भर पाता है तो उसे 6 महीने तक बीमा की सुविधा जारी रहेगी। अगर ये प्रीमियम पॉलिसी होल्डर 5 साल तक भरता है तो उसे 2 साल का ऑटो कवर मिलेगा। इस प्लान की संख्या 851 है।

पॉलिसी टर्म 10 से 15 साल का

बता दें कि माइक्रो बचत इंश्योरेंस प्लान का पॉलिसी टर्म 10 से 15 साल का होगा। इस प्लान में सालाना, अर्धवार्षिक, तिमाही और मासिक आधार पर प्रीमियम भर सकते हैं। इसमें आपको एलआईसी के एक्सीडेंटल राइडर जोड़ने की सुविधा भी मिलेगी। हालांकि इसके लिए आपको अलग से प्रीमियम देना होगा।

मिलेगा 2 लाख का इंश्योरेंस

इसके तहत 18 साल की उम्र वाला कोई व्यक्ति अगर 15 साल वाला प्लान लेता है तो उसे प्रति हजार 51.5 रुपये प्रीमियम देना होगा। वहीं 25 साल वाले को इसी अवधि के लिए 51.60 रुपये और 35 साल वाले को 52.20 रुपये प्रीमियम प्रति हजार रुपये देना होगा। जबकि 10 साल के प्लान में प्रीमियम 85.45 से 91.9 रुपये प्रति हजार रुपए होगा। प्रीमियम में 2 फीसदी की छूट भी मिलेगी। अगर खरीदने के बाद आपको ये इंश्योरेंस पसंद नहीं आता है तो आप 15 दिन के भीतर प्लान को सरेंडर कर सकते हैं। अगर कोई 35 साल का व्यक्ति 1 लाख रुपये के सम अश्योर्ड वाली 15 साल की पॉलिसी लेता है तो उसका सालाना प्रीमियम 5116 रुपये आएगा। वहीं चालू पॉलिसी में 70 फीसदी तक रकम का लोन मिलेगा। वहीं चुकता पॉलिसी में 60 फीसदी तक रकम के लिए लोन की पात्रता होगी।

ऐसे समझे

अगर किसी व्यक्ति ने 35 साल की उम्र अगले 15 सालों के लिए इस पॉलिसी को लिया है तो उसे सालाना 52.20 रुपये (1 हजार रुपए बीमित राशि पर) प्रीमियम जमा करना होगा। इसी तरह यदि कोई 2 लाख रुपये की बीमित राशि लेता है तो उसे सालाना 52.20 x 100 x 2 यानी 10,300 जमा करना होंगे। तो ऐसे में रोजाना 28 रुपये और महीने में 840 रुपये का प्रीमियम जमा करना होगा।

सेक्शन 80C के तहत मिलेगी छूट

इस दौरान लोन पर 10.42 फीसदी की दर से ब्याज देना होगा। प्रीमियम के भुगतान के लिए 1 महीने तक ती छूट रहेगी। इस पॉलिसी के लिए मैच्युरिटी की अधिकतम उम्र 70 साल रहेगी। ये एक लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी है इसलिए आपको प्रीमियम भुगतान पर सेक्शन 80 सी के तहत इनकम टैक्स की छूट मिलेगी।