न्यूयॉर्क: अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव के पूरे नतीजे सामने आ गए हैं। शुक्रवार को नवनिर्वाचिक अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने एरिजोना और जॉर्जिया राज्यों को भी जीत लिया है। जिसके बाद उनके खाते में 306 इलेक्टोरल वोट हो गए हैं। वहीं, राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को 232 वोट ही मिले हैं।

राष्ट्रपति चुनाव के करीब डेढ़ हफ्ते बाद दोनों अंतिम राज्यों के परिणामों घोषणा न्यूयॉर्क टाइम्स, सीएनएन और अन्य नेटवर्कों द्वारा की गई। जॉर्जिया में जीत के बाद बाइडेन को 16 इलेक्टोरल वोट मिले इसके बाद उनके कुल मतों की संख्या 306 हो गई। जो बाइडेन को 270 इलेक्टॉरल वोट मिलने के बाद उन्हें अमेरिका का राष्ट्रपति घोषित कर दिया था।

20 नवंबर को शपथ लेंगे बाइडेन

जो बाइडन 20 जनवरी 2021 को अमेरिका के 46वें राष्ट्पति के रूप में शपथ लेंगे। 20 नवंबर को उनका जन्मदिन है उस दिन वह 78 साल के हो जाएंगे। अमेरिकी में पहली बार कोई इतनी उम्र वाला राष्ट्रपति बनेगा।

हार स्वीकार कर सकते हैं ट्रंप

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने संकेत दिया है कि वह जो बाइडेन से हार स्वीकार कर सकते हैं क्योंकि मीडिया ने जॉर्जिया में भी डेमोक्रेट को विजेता घोषित कर दिया है, जहां पर मतगणना अभी भी जारी थी। ट्रंप अब तक बाइडेन की जीत से इनकार करते रहे हैं और उन्होंने तो कुछ नतीजों को अदालतों में चुनौती देने की कसम भी खाई है। लेकिन शुक्रवार को कोरोनावायरस पर आधारित ब्रीफिंग के दौरान कहा, भविष्य में जो होगा, कोई नहीं जानता, कि कौनसा प्रशासन होगा। यह तो समय भी बताएगा। इसके अलावा ट्रंप के एक अज्ञात वरिष्ठ सहयोगी ने एनबीसी से कहा है कि ऐसी संभावना है कि ट्रंप चुनाव के फैसले को स्वीकार कर सकते हैं।

पहले ट्रंप को मिले थे 306 वोट

2016 के चुनावों में डोनाल्ड ट्रंप को भी 306 इलेक्टॉरल वोट मिले थे और हिलेरी क्लिंटन को 232 मत प्राप्त हुए थे। अमेरिकी चुनाव में पांच राज्य काफी महत्वपूर्ण हैं, जॉर्जिया, एरिजोना, मिशिगन, पेंसिल्वेनिया और विस्कॉन्सिन, 2016 में हुए राष्ट्रपति चुनाव में यहां डोनाल्ड ट्रंप की जीत हुई थी, वहीं इस साल जो बाइडन ने ट्रंप को हरा कर ये राज्य अपने नाम कर लिए।

  • Website Designing