अमेरिका में इलेक्टॉरल वोटों की गिनती जारी है। इलेक्टॉरल वोटों में जो बिडेन अपने प्रतिद्वंद्वी ट्रंप पर बढ़त बनाए हुए हैं। डेमोक्रेट उम्मीदवार बिडेन को अब तक 133 इलेक्टॉरल वोट मिले हैं जबकि रिपब्लिकन उम्मीदवार ट्रंप के खाते में 115 वोट गए हैं। राष्ट्रपति बनने के लिए बहुमत का आंकड़ा 270 है।

इस बार अमेरिका में चुनाव ऐसे समय में हो रहा है, जबकि देश कोरोना वायरस संक्रमण से बुरी तरह प्रभावित हुआ है और अब भी संक्रमण व इससे होने वाली मौतों की दर यहां दुनिया में सबसे अधिक है। इसे लेकर विपक्ष लगातार ट्रंप के खिलाफ हमलावर रहा है, जबकि इससे अमेरिकी अर्थव्‍यवस्‍था को हुए नुकसान का मुद्दा भी छाया रहा। विपक्ष ट्रंप पर कोरोना वायरस संक्रमण से समुचित तरीके से नहीं निपटने का आरोप लगाता रहा है।

न्यू मैक्सिको में बिडेन तो यूटा में जीते ट्रंप

डेमोक्रेट पार्टी के उम्मीदवार बिडेन ने न्यू मैक्सिको और न्यू हैम्पशायर और डोनाल्ड ट्रंप ने यूटा, नेब्रास्का और लूसियाना में जीत दर्ज की है।

कमला हैरिस के चाचा बोले-बिडेन जीतेंगे चुनाव
उप राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार कमला हैरिस के चाचा एवं इंस्टीट्यूट ऑफ डिफेंस स्टडीज एवं अनालिसिस के पूर्व निदेशक जी बालचंद्रन ने कहा, ‘मुझे उम्मीद है कि बिडेन चुनाव जीतेंगे। फ्लोरिडा राज्य अहम है। इस राज्य में ट्रंप की यदि हार होती है तो उन्हें राष्ट्रपति पद से जाना पड़ेगा। यहां ट्रंप को जीत मिलती भी है तो बिडेन को कोई फर्क नहीं पड़ेगा क्योंकि वह अन्य राज्यों में जीत सकते हैं।’
  • Website Designing