नई दिल्ली।  इस्लामिक पाक महीने रमजान का अंत होने को है। पूरी दुनिया के मुसलमान ईद के सेलिब्रेशन का इंतजार बेसब्री से रहे हैं। लेकिन इस वक्त कोरोना वायरस महामारी की वजह सभी एक ऐसी स्थिति से गुजर रहे हैं, जब भारत में सभी पूजा स्थल बंद हैं। इस वायरस को फैलने से रोकने के लिए पूजा स्थलों को बंद रखने का आदेश दिया गया है। इस वजह से इस साल भारत के लोग मस्जिद में जाकर नमाज अदा नहीं कर पाएंगे। ऐसे में पूर्व भारतीय क्रिकेटर इरफान पठाव ने एक वीडियो जारी कर बताया कि ईद की नमाज को घर में ही कैसे अदा किया जा सकता है।

कोरोना वायरस को फैलने से रोकने और सोशल डिस्टेंसिंग को बनाए रखने के लिए पांच लोगों से ज्यादा के इकट्ठा होने पर मनाही है। भारतीय सरकार ने भारत के मुसलमानों से आग्रह किया है कि वह ईद की नमाज अपने घर में ही अदा करें। भारत में भी अभी लॉकडाउन 4.0 चल रहा है, जो 31 मई को खत्म होगा। इस लॉकडाउन के तहत ही अभी कई पाबंदियां लगी हुई हैं।

कोरोना वायरस की वजह से सभी क्रिकेट गतिविधियों पर भी विराम लगा हुआ है। ऐसे में इरफान पठान भी सोशल मीडिया पर खासे एक्टिव हैं। वह सोशल मीडिया के जरिये लगातार लोगों को इस महामारी और इसके फैलने को लेकर लोगों को जागरूक कर रहे हैं। पिछले कुछ महीनों से वह लगातार सोशल मीडिया पर वीडियोज के जरिये लोगों से अपील कर रहे हैं कि वे नमाज अपने घरों में ही अदा करें। इसी कड़ी में उन्होंने एक नया वीडियो अपने ऑफिशियल इंस्टाग्राम पर शेयर किया है। इस वीडियो में इरफान बता रहे हैं कि घर में रहकर ही ईद की नमाज कैसे अदा की जा सकती है।

 

View this post on Instagram

#prayer #stayhome #lockdown #coronavirus

A post shared by Irfan Pathan (@irfanpathan_official) on

बता दें कि इरफान पठान और युसूफ पठान कोरोना वायरस महामारी के रिलीफ कार्यों में लगातार हिस्सा ले रहे हैं। सबसे पहले उन्होंने इस महामारी से बचने और फैलने से रोकने के लिए लोगों में मास्क बांटे। इसके बाद पठान बंधुओं ने बड़ौदा में जरूरमंद लोगों के लिए 1000 किलोग्राम चावल और 500 किलोग्राम आलू बांटे। इसके साथ ही वे वडोदरा पुलिस को रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए विटामिस सी की गोलियां भी पहुंचा रहे हैं।

इसके अलावा इरफान पठान ने हाल ही में वडोदरा कलेक्टर ऑफिस का दौरा भी किया। इस दौरान उन्होंने गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी के साथ राज्य में फैल रहे कोरोना वायरस से बचने के उपायों पर बात की।

  • Website Designing