सिंगरौली (IP News). भारत सरकार की मिनीरत्न कंपनी नॉर्दर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड की जयंत परियोजना ने सोमवार को एक बार फिर मेढ़ौली ग्राम के 100 भू-धारकों को लगभग रु॰ 3.68 करोड़ का मुआवजा वितरित किया।

इस अवसर पर विधायक, सिंगरौली राम लल्लू वैश्य, जयंत क्षेत्र के महाप्रबंधक आरबी प्रसाद, परियोजना अधिकारी जयंत आर के सिंह, स्टाफ अधिकारी(उत्खनन) जय सिंह, स्टाफ आधिकारी (कार्मिक)ए सफदर खान, स्टाफ अधिकारी (खनन)ए बीएल शुक्ला, नोडल अधिकारी (आर – आर ), जयंत मुकेश सेनवार व जयंत क्षेत्र के श्रमिक संघ के प्रतिनिधि मौजूद रहे।

उल्लेखनीय है कि जयंत परियोजना के विस्तार हेतु अर्जित भूमि एवं उस पर स्थित सम्पतियों के एवज में अभी तक लगभग 290 करोड़ रुपये का मुआवजा वितरित किया जा चुका है। साथ ही ग्रामीणो की सहूलियत के लिए जमीन एवं सम्पत्तियों के मूल्यांकन के आधार पर निर्धारित मुआवजे का 60 प्रतिशत भुगतान बिना भौतिक आधिपत्य दिये तथा शेष 40 प्रतिशत का भुगतान आधिपत्य देने के उपरांत भुगतान किये जाने का अनुमोदन एनसीएल बोर्ड से पहले ही प्राप्त हो चुका है।

एनसीएल में जिला प्रशासन सिंगरौली से प्राप्त सूची के आधार पर विस्थापितों की पात्रता का निरीक्षण करके रोजगार देने की प्रक्रिया भी चल रही है। मेढ़ौली ग्राम के भू-विस्थापितों के मुआवजा वितरण के कार्य को एनसीएल प्रबंधन प्राथमिकता देते हुए शीघ्र ही पूर्ण करने के प्रयास कर रहा है।

गौरतलब है कि जयंत एनसीएल की प्रमुख कोयला उत्पादक खदान है जिसका इस वर्ष का वार्षिक उत्पादन एवं प्रेषण लक्ष्य 20 मिलियन टन निर्धारित किया गया है।

  • Website Designing