LIC
LIC

फाइनेंस मिनिस्टर निर्मला सीतारमण ने इस साल बजट में LIC का IPO लाने का ऐलान किया था। सरकार की योजना है कि इस साल अक्टूबर में LIC का इश्यू जारी कर दिया जाए। इसके लिए सरकार ने जरूरी मंजूरी भी देना शुरू कर दिया था। साथ ही हाल ही में मार्केट रेगुलेटर सेबी ने भी लिस्टिंग के नियमों में बदलाव किया ताकि LIC जैसी बड़ी कंपनियां अनिवार्य 10 फीसदी के बजाय 5 फीसदी इश्यू जारी करके IPO ला सकें।

इकोनॉमिक टाइम्स के मुताबिक LIC के MD विपिन आनंद ने बताया कि कंपनी ने इश्यू लाने की तैयारी शुरू कर दी है। उन्होंने बताया कि शुरुआत में IPO को सरकार की तरफ से DIPAM हैंडल कर रहा था लेकिन अब इसमें कई बड़ी पार्टियां शामिल हो गई हैं। आनंद ने कहा “जब भी कंपनी का विनिवेश होगा, हम अपने हिस्से का काम कर रहे हैं।” उन्होंने कहा, जहां तक IPO की प्रक्रिया आगे बढ़ने का मामला है तो यह संतोषजनक है। अभी इसमें काफी काम बाकी है लेकिन दोनों तरफ से जरूरी स्ट्रक्चर तैयार हो गए हैं।

LIC के MD ने उम्मीद जताई कि इस फिस्कल ईयर में ही IPO की सारी तैयारियां पूरी हो जाएंगी। उन्होंने कहा कि जहां तक इनवेस्टर का मामला है तो अभी तक इसमें सक्रियता नहीं बढ़ी है। बाद में सरकार कुछ एंकर इनवेस्टर्स को जोड़ा जा सकता है। उन्होंने कहा कि बाजार का सेंटीमेंट काफी मजबूत है और LIC के IPO का साइज बड़ा होने के बावजूद यह ओवरसब्सक्राइब होगा।

  • Website Designing