नई दिल्ली: हरियाणा हरिकेन के नाम से दुनियाभर में विख्यात टीम इंडिया के पूर्व विश्व विजेता कप्तान कपिल देव को दिल का दौरा पड़ा है और इसके बाद दिल्ली के फोर्टिस-एस्कॉर्ट अस्पताल में उनकी एन्जियोप्लास्टी की कई है।उन्हें किस स्थिति में अस्पताल लाया गया था इस बारे में फिलहाल कोई जानकारी उपलब्ध नहीं है लेकिन अब खबर आ रही है कि उनकी हालत स्थिर है। आईपीएल 2020 के दौरान एक टीवी चैनल में नियमित तौर पर बतौर गेस्ट नजर आ रहे थे और ऐसे में अचानक ये खबर आ गई है।

61 वर्षीय कपिल देव ने 16 अक्टूबर को अपने अंतरराष्ट्रीय डेब्यू के 42 साल पूरे किए थे। अपने डेब्यू का वीडियो देखने के बाद कपिल देव ने कहा कि पता ही नहीं चला कि 42 साल गुजर गए ऐसा लगता है कि ये कल की ही बात है। कपिल ने पाकिस्तान के खिलाफ 1978 में फैसलाबाद में टेस्ट डेब्यू किया है।

कपिल देव की कप्तानी में ही साल 1983 में भारत ने पहली बार विश्व कप जीता था। इस जीत ने भारतीय क्रिकेट की तस्वीर और तकदीर हमेशा के लिए बदल दी। कपिल देव ने टीम को तब दिलवाई थी जब किसी को इस बात की आशा नहीं थी कि भारतीय टीम विश्व विजेता बन सकती है।

ऐसा रहा कपिल देव का करियर
कपिल देव ने भारत के 16 साल लंबे क्रिकेट करियर में 131 टेस्ट मैच खेले और इस दौरान 5,248 रन बनाने के साथ 434 विकेट लिए। वहीं 225 वनडे मैचों में उन्होंने 3,783 रन बनाए और 253 विकेट झटके। करियर के एक दौर में कपिल के नाम वनडे और टेस्ट दोनों में दुनिया में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड दर्ज था। कपिल ने करियर में 275 प्रथम श्रेणी मैच खेले और इस दौरान 11,356 रन बनाने के साथ-साथ 835 विकेट लिए।

  • Website Designing