कोरबा (IP News). कमर्शियल माइनिंग के तहत चार और कोल ब्लाॅक की नीलामी होगी। बुधवार को कोयला मंत्रालय ने बोली के लिए निविदा जारी की। इन चार में दो सेरेगरहा और कुरालोई ए नार्थ कोल ब्लाॅक झारखंड में स्थित है। सेरेगरहा में 187.29 मिलियन टन कोयला भंडारित है। कुरालोई ए नार्थ ब्लाॅक में 1680.23 मिलियन टन कोल रिजर्व है।

दो कोल ब्लाॅक छेंदीपदा एवं छेंदीपदा-2 ओडिशा में है। इन दोनों कोल ब्लाॅक में 1908.98 कोयले का भंडार स्थित है। छेंदीपदा एवं छेंदीपदा-2 कोल ब्लाॅक को कमर्शियल माइनिंग के तहत नवम्बर में संपन्न हुई नीलामी की सूची में रखा गया था, लेकिन ये कोल ब्लाॅक नीलामी के अंतिम सूची में शामिल नहीं हो सके थे।

चारों कोल ब्लाॅक के लिए 12 जनवरी, 2021 तक बोलियां आमंत्रित की गई हैं। यहां बताना होगा कि कमर्शियल माइनिंग के तहत 38 कोल ब्लाॅक नीलामी के लिए चिन्हांकित किए गए थे। इनमें 19 कोल ब्लाॅक की ही नीलामी हो सकी है।

इधर, कोयला मंत्री प्रल्हाद जोशी ने ट्वीट कर कमर्शियल माइनिंग के तहत हुए आॅक्शन की सफलता के बाद चार और कोल ब्लाॅक की नीलामी की जा रही है। श्री जोशी ने अपने ट्वीट में दावा किया कि इन चार कोल ब्लाॅक की नीलामी से 70 हजार रोजगार का सृजन होगा।

  • Website Designing