कोरबा (IP News). कोल सेक्टर की पांचो प्रमुख केंद्रीय यूनियन बीएमएस, एचएमएस, इंटक, सीटू, एटक ने कमर्शियल माइनिंग के विरूद्ध आर- पार की लड़ाई की तैयारी शुरू कर दी है। पांचो यूनियन ने कोयला उद्योग में तीन दिवसीय (2, 3, 4 जुलाई) हड़ताल पर जाने का फैसला लिया है।

इसके पहले प्रधानमंत्री को पत्र भेजकर कमर्शियल माइनिंग के निर्णय को वापस लेने की मांग रखी रखी गई है। यह पत्र पांचो यूनियन के प्रमुख नेताओं की वर्चुअल मीटिंग के बाद प्रेषित किया गया है। रविवार की रात पहला पत्र बीएमएस के नेता डॉ बीके राय ने प्रधानमंत्री को भेजा। दूसरा पत्र इंटक नेता एसक्यू जामा ने प्रेषित किया। पत्र में कमर्शियल माइनिंग का निर्णय वापस लेने सहित चार और मुद्दों का भी उल्लेख किया गया है।

प्रधानमंत्री से यूनियन ने कहा है कि निर्णय वापस नहीं लिया गया तो सीधा एक्शन लिया जाएगा और इसके तहत देश के कोयला उद्योग में 2, 3, 4 जुलाई को कामबंद हड़ताल की जाएगी। यहां बताना होगा कि रविवार की रात डॉ बीएके राय, डीके पांडेय (बीएमएस), डीडी रामानंदन (सीटू), नाथूलाल पांडेय, आरके सिंह (एचएमएस), कुमार जयमंगल, एसक्यू जामा (इंटक) की वर्चुअल मीटिंग हुई थी। कोयला कामगार भी यूनियन से हड़ताल पर जाने जैसा फैसला लेने की मांग कर रहे थे।

प्रदर्शन के बीच 18 को सौंपेंगे हड़ताल का नोटिस

कमर्शियल माइनिंग का निर्णय वापस नहीं लेने पर 18 जून को सयुंक्त रूप से यूनियन द्वारा सीआईएल को हड़ताल का नोटिस सौंपा जाएगा। इस नोटिस की प्रति सीआईएल की सभी अनुषांगिक कंपनियों के जीएम व एरिया मैनेजर को सौंपी जाएगी। हड़ताल का नोटिस बाकायदा जोरदार प्रदर्शन के साथ सौंपा जाएगा।

18 को होगी कोयला खानों की नीलामी

केन्द्र सरकार ने व्‍यावसायिक खनन के लिए 18 जून, 2020 को “कोयले को खोल देना : आत्‍मनिर्भर भारत के लिए नई उम्‍मीदें” शीर्षक से कोयला खानों की नीलामी शुरू करने का ऐलान कर रखा है। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी वर्चुअली कार्यक्रम में इसी शुरुआत करेंगे।

सरकार व कोयला मंत्री ने किया गुमराह : डॉ बीएके राय

industrialpunch.com से चर्चा करते हुए बीएमएस के नेता डॉ राय ने कहा कि सरकार और कोयला मंत्री कमर्शियल माइनिंग को नकारते रहे हैं। इसके बाद भी इस पर निर्णय ले लिया गया। बुधवार तक इंतजार किया जाएगा। सरकार ने कोई विचार नहीं किया तो 18 जून को हड़ताल का नोटिस थमाया जाएगा। इस बार पांचो यूनियन पूरी ताकत से लड़ाई लड़ेगी।

फैसला वापस हो, यूनियन व कामगार सीधी लड़ाई के लिए तैयार : नाथूलाल पाण्डेय

Industrialpunch.com से चर्चा करते हुए एचएमएस के महामंत्री नाथूलाल पांडेय ने कहा कि सरकार फैसला वापस ले। डॉ बीके राय व एसक्यू जामा ने पीएम को पत्र लिखा है। यूनियन व कामगार सीधी लड़ाई के लिए तैयार है। कमर्शियल माइनिंग कोल् इंडिया के लिए नुकसानदेह है।

  • Website Designing