कोरोना वायरस महामारी की वजह से वित्तीय समस्याों का सामना कर रहे केंद्रीय कर्मचारियों को सरकार खुशखबरी दे सकती है। कोरोना वायरस के चलते सरकार ने महंगाई भत्ता (DA) में कटौती कर दी थी। लेकिन अब केंद्रीय कर्मचारियों को जनवरी 2021 से जून 2021 तक के लिए DA में बढ़ोतरी होने की संभावना जताई जा रही है। रिपोर्ट के मुताबिक, जल्द ही उन्हें बढ़कर सैलरी मिलेगी। केंद्रीय कर्मचारियों के साथ पेंशनर्स को भी सरकार DA पर राहत दे सकती है।

कोरोना महामारी को देखते हुए सरकार ने पिछले साल अहम फैसला लेते हुए DA की पुरानी दर (17 फीसदी) को जून 2021 तक के लिए लागू करने का ऐलान किया था। जुलाई से दिसबर 2020 के लिए अतिरिक्त चार फीसदी DA अभी भी उनके मासिक वेतन में नहीं जोड़ा गया है। यही वजह है कि मौजूदा DA दर 21 फीसदी है लेकिन चार फीसदी कम मिल रहा है। ऐसे में कर्मचारियों और पेंशनर्स को उम्मीद है कि सरकार होली के आसपास उन्हें तोहफा दे सकती है। सरकार के इस घोषणा से 50 लाख कर्मचारियों और 61 लाख पेंशनभोगियों को फायदा होगा।

ACPI के आंकड़ों के मुताबिक, नरेंद्र मोदी सरकार जनवरी से जून 2021 की अवधि के लिए चार फीसदी DA की घोषणा कर सकती है। जिसका मतलब ये हुआ कि DA बहाल होने के बाद उनका DA मूल मासिक वेतन (17+4+4) यानी कुल 25 फीसदी बढ़ सकता है। सातवें वेतन आयोग के मुताबिक, DA की घोषणा होते ही केंद्र सरकार के कर्मचारियों के यात्रा भत्ता (TA) अपने आप बढ़ जाएंगे। ऐसे में DA की घोषणा के बाद केंद्र सरकार के कर्मचारियों का मासिक वेतन कई गुना बढ़ जाएगा।

  • Website Designing