कोरबा (IP News). कोरबा जिले के लोगो में कोरोना वायरस संक्रमण का पता लगाने के लिये सीरो सर्वे किया जायेगा। यह सर्वे कोरबा सहित राज्य के नौ और जिलो में भी किया जायेगा।

समुदाय मे कोरोना संक्रमण की स्थिति ज्ञात करने तथा लोगो के शरीर मे कोरोना वायरस के एंटीबाॅडी की उपस्थिति का पता लगाने के लिये सीरो सर्वे किया जा रहा है। सीरो सर्वे लोगों में हर्ड इम्युनिटी को पता लगाने के लिये किया जाता है। सीरो सर्वे में लोगों के खून के सीरम की जांच की जाती है। सर्वे से यह पता लगेगा कि कितने आबादी कोरोना से संक्रमित हुई है या कितने लोगो में कोरोना के प्रति हर्ड इम्युनिटी विकसित हुई है। कोरोना वायरस के संक्रमण होने से शरीर में वायरस के खिलाफ एंटीबाॅडी बन जाती है। सीरो सर्वे से यह पता चलेगा कि कितने लोग कोरोना वायरस से संक्रमित थे और ठीक हो चुके हैं।

सीरो सर्वे क्षेत्रिय आयुर्विज्ञान अनुसंधान केन्द्र उड़ीसा की टीम के द्वारा किया जायेगा। सीरो सर्वे के लिये जिले में दो ब्लाॅकांे या नगरीय निकाय क्षेत्र से प्रत्येक ब्लाॅक के तीन क्लस्टर निर्धारित किया गया है। कोरबा जिले से 500 लोगों के रैन्डम ब्लड सैम्पल लेकर खून में कोरोना वायरस की एंटीबाॅडी की स्थिति का पता लगाया जायेगा। 500 सैम्पलों में से 13 हाईरिस्क ग्रुप से कुल 260 सैम्पल एवं प्रत्येक क्लस्टर के 40 घर से 40 सैम्पल कुल 240 सैम्पल लिया जायेगा। सीरो सर्वे के लिये जिला स्तरीय जिला नोडल अधिकारी तथा प्रत्येक क्लस्टर में जांच के लिये लैब टैक्निशियन, स्वास्थ्य कर्मी एवं मितानीनों को मिलाकर टीम गठित की जायेगी।

  • Website Designing