Coal India
Coal India

कोलकाता। कोल इंडिया लिमिटेड ने इस वर्ष एग्जिक्यूटिव और नॉन-एग्जिक्यूटिव काडर्स में तकरीबन 6,000 लोगों की भर्ती करने की योजना बनाई है। कोल इंडिया के सीनियर एग्जिक्यूटिव ने बताया, ‘इस वक्त लॉकडाउन की वजह से भर्ती की रफ्तार सुस्त हो गई है, लेकिन स्थिति सामान्य होने पर कोल इंडिया और इसकी सहयोगी इकाइयां रिक्रूटमेंट बढ़ाएंगी। बड़े पैमाने पर पद खाली हैं और कई पद साल के दौरान खाली होने वाले हैं।’

कई पद भरने का अप्रूवल

कंपनी की सहयोगी कंपनियों के पास भी माइनिंग सरदार, ओवरमैन, सुपरवाइजर और सेफ्टी ऑफिसर जैसे वैधानिक पद भरने का अप्रूवल है। सीनियर एग्जिक्यूटिव ने कहा, ‘इस वर्ष सभी सहयोगी इकाइयां 1,000 से कुछ अधिक वर्कर्स नियुक्त करेंगी।’

विस्थापित परिवारों को भी नौकरी देती है कंपनी

कंपनी प्रॉजेक्ट्स की वजह से विस्थापित परिवारों को भी नौकरी देती है। कोरोना संकट की वजह से कुछ राज्यों में नए प्रॉजेक्ट के लिए जमीन अधिग्रहण और मौजूदा परियोजनाओं का विस्तार धीमा हो गया है, लेकिन लॉकडाउन के बाद इसकी रफ्तार बढ़ाई जाएगी और 500-600 नौकरियां ऑफर की जाएंगी।

कहां कितनी भर्ती?

सहायक कंपनियां पैरामेडिकल स्टाफ की भर्ती करती हैं और कोल इंडिया से मंजूरी के बाद इक्विपमेंट ऑपरेटर, टेक्नीशियन, इलेक्ट्रिशियन और हेल्पर समेत टेक्निकल पोस्ट भरती हैं। नॉर्दर्न कोलफील्ड्स 500 रिक्तियों को भरने की प्रक्रिया पूरी कर रही है और 1,000 अन्य भर्तियों के लिए प्रपोजल दिया है। सेंट्रल कोलफील्ड्स लगभग 100 लोगों हायर करेगी। एग्जिक्यूटिव ने कहा, ‘इस कैटेगरी में करीब 1,600 लोगों के हायर होने की उम्मीद है।’ एग्जिक्यूटिव काडर की रिक्तियों को विभागीय परीक्षाओं और फिर इंटरव्यू के माध्यम से भी भरा जाता है जिसमें नॉन-एग्जिक्यूटिव हिस्सा लेते हैं। यह एग्जिक्यूटिव की नई भर्ती के बराबर है और 1,500-1,700 एग्जिक्यूटिव पोस्ट को इसी प्रोसेस से भरा जाना है।

नौकरी देने वाली दूसरी सबसे बड़ी कंपनी

रेलवे के बाद कोल इंडिया सार्वजनिक क्षेत्र में नौकरी देने वाली दूसरी सबसे बड़ी कंपनी है। इसके पास लगभग 2.8 लाख कर्मचारी हैं, जिनमें से 19,000 एग्जिक्यूटिव्स और बाकी नॉन-एग्जिक्यूटिव और श्रमिक हैं। कोल इंडिया से हर साल लगभग 10,000 लोग रिटायर होते हैं। पिछले साल कंपनी ने एग्जिक्यूटिव और नॉन-एग्जिक्यूटिव, दोनों काडर में 8,000 के करीब हायरिंग की थी।

 

 

Source : NBT

  • Website Designing