Coal India
Coal India

कोल इंडिया लिमिटेड द्वारा देशभर में खनन से ज्यादा क्षेत्रफल में पौधरोपण किया जा चुका है। सीआईएल प्रति हेक्टेयर खनन के एवज में 2.4 हेक्टेयर जमीन पर पौधरोपण करती है। राष्ट्रीय स्तर पर कार्बन सिक बनाने में कंपनी ने महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल की है। कंपनी अब तक 32,380 हेक्टेयर जमीन पर खनन कर चुकी है। इसमें कोल इंडिया की सभी अनुषंगी कंपनियों की ओर से चल रहा खनन शामिल है। इसके एवज में कंपनी ने 39,000 हेक्टेयर जमीन पर पौधरोपण किया है। इतनी जमीन पर कंपनी ने 100 मिलियन पौधे लगाए हैं।

इस प्रकार प्रति हेक्टेयर खनन पर 2.4 हेक्टेयर जमीन पर कोल इंडिया लिमिटेड अनुषंगी कंपनियों की ओर से लगाए गए वन आच्छादित है। कंपनी ने अब तक 18,890 हेक्टेयर जमीन को पुनः जैविक रूप से प्राप्त कर लिया है। इस प्रकार 1,85,000 टन कार्बन डायऑक्साइ का अतिरिक्त कार्बन सिक बनाया गया है। केंद्रीय मंत्री कोयला प्रल्हाद जेशी ने कोल इंडिया की इस उपलब्धि पर बधाई दी है। श्री जोशी ने कहा कि वास्तव में यह उपलब्धि महत्वपूर्ण है। इसे बनाए रखें कोल इंडिया, हमें मां प्रकृति को वापस देने का संकल्प लेना चाहिए।

सोशल मीडिया पर अपडेट्स के लिए Facebook (https://www.facebook.com/industrialpunch) एवं Twitter (https://twitter.com/IndustrialPunchपर Follow करें …

  • Website Designing