नई दिल्ली। वर्कर्स एंप्लॉयी स्टेट इंश्योरेंस कॉर्पोरेशन (ईएसआईसी) बड़ी योजना लेकर सामने आई है। ईएसआईसी ने कहा है कि वह नौकरी जाने वाले सभी लोगों की मदद करेगा, जिनकी नौकरी कोनोरा महामारी के चलते गई हैं। ईएसआईसी की तरफ से दी गई जानकारी के अनुसार अगर 24 मार्च 2020 के बाद से अभी तक नौकरी कोरोना महामारी के चलते गई है तो उनको आर्थिक मदद की जाएगी। यही नहीं अगर आगामी 31 दिसंबर 2020 तक भी नौकरी जाएगी तो भी इस नई योजना के तहत मदद की जाएगी। आइये जानते हैं कि किस योजना के तहत कितना बेरोजगारी भत्ता दिया जाएगा।

अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना से दिया जाएगा फायदा

वर्कर्स एंप्लॉयी स्टेट इंश्योरेंस कॉर्पोरेशन (ईएसआईसी) के तहत अगर आप रजिस्टर्ड हैं, तो इस योजना नई योजना का आपको फायदा दिया जाएगा। कर्मचारियों को फायदा देने के लिए अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना की अवधि को भी बढ़ाकर 30 जून 2021 कर दिया गया है। इस योजना का संचालन ईएसआईसी की तरफ से किया जाता है। इसी कल्याण योजना के तहत बेरोजगारी भत्ता दिया जाएगा।

जानिए किनको मिलेगा बेरोजगारी भत्ता

इस योजना का फायदा केवल उन्हीं कर्मचारियों को मिलेगा जो ईएसआई योजना से पिछले दो सालों से जुड़े हैं। यानी इस योजना का फायदा केवल उन्हीं लोगों को मिलेगा जो 1 अप्रैल 2018 से 31 मार्च 2020 तक इस स्कीम से जुड़े रहे हैं। इसके अलावा इस दौरान 1 अक्टूबर 2019 से 31 मार्च 2020 के बीच कम से कम 78 दिनों तक काम भी किया हो।

कितना मिलेगा बेरोजगारी भत्ता

अगर कोनोरा महामारी के दौरान नौकरी गई है तो वह व्यक्ति अधिकतम 90 दिनों यानी 3 महीने के वेतन का फायदा उठा सकता है। ऐसा व्यक्ति 3 महीने के लिए औसत सैलरी का 50 फीसदी क्लेम कर नगद सहायता ले सकता है। हालांकि पहले यह सीमा 25 फीसदी की थी, जिसे अब बदल दिया गया है। इसके अलावा इस योजना में एक और बदलाव किया गया है। पहले बेरोजगार होने पर व्यक्ति 90 दिनों के बाद इस स्कीम का फायदा उठा सकता था, लेकिन फिलहाल के लिए इसे घटाकर 30 दिन कर दिया गया है।

लाखों कर्मचारियों को मिलेगा इस स्कीम का फायदा

सरकार के इस कदम से इंडस्ट्रियल वर्कर्स को काफी राहत मिलेगी है। कोरोना काल में आर्थिक गतिविधि बंद हो गई हैं। इसके चलते जिन लोगों की नौकरी बची है, उन पर नौकरी जाने का खतरा मंडरा रहा है। यही वजह है कि लाखों कर्मचारियो की तरफ से मदद की बात की जा रही थी। वहीं ईएसआईसी बोर्ड के सदस्य वी राधाकृष्ण के अनुसार इस कदम से करीब 35 लाख कर्मचारियों को लाभ होगा।

ईएसआईसी स्कीम से कौन जुड़ता है

जो कर्मचारी एक सीमा तक ही कमाते हैं, वह लोग ईएसआई स्कीम के तहत कवर होते हैं।जिस फैक्ट्री या कंपनी में 10 या उससे ज्यादा लोग काम करते हैं, वहां यह योजना लागू होती है। इस योजना से जुड़ने के लिए कर्मचारी का वेतन 21 हजार रुपये तक होना चाहिए। ईएसआई के तहत देश की करीब 3.5 करोड़ फैमिली यूनिट शामिल हैं, जिसके कारण करीब 13.5 करोड़ लोगों को नकद और मेडिकल बेनिफिट मिलता है।

  • Website Designing