नई दिल्ली। फ्लिपकार्ट और एमेजॉन (Amazon and Flipkart)पर हाल ही में हुए सेल में चीन के स्मार्ट फोन और अन्य इलेक्ट्रॉनिक्स ब्रांड्स की जोरदार बिक्री हुई है। भारत-चीन सीमा विवाद के बाद चीन (China) के सामानों का बहिष्कार और देशी सामानों की खरीदारी की मांग जोरदार तरीके से उठी थी लेकिन ऑनलाइन ऑफर ग्राहकों को इतने आकर्षित लगे कि वे आत्मनिर्भरता का नारा भूलकर चीनी सामानों की जोरदारी खरीदारी की।

हालांकि आत्मनिर्भरता के नारे के बाद चीनी कंपनियों में तनाव था लेकिन इसके विपरीत ऑनलाइन सेल में उनकी बिक्री में डबल डिजिट बढोत्तरी हुई है। एमेजॉन इंडिया ने कहा कि हाल ही में लॉन्च हुए वनप्लस नॉर्ड स्मार्टफोन (Oneplus nord smartphone )6 से 7 अगस्त की कालावधि में हुए एमेजॉन प्राइम डे सेल में सबसे ज्यादा बिकनेवाला स्मार्ट फोन रहा है।

वहीं रियलमी इंडिया (Realme India)के प्रवक्ता ने बताया कि दो दिनों की अवधि में बिक्री में जोरदार इजाफा हुआ है। इस सेल का कुल कारोबारी मूल्य 400 करोड़ रुपये के आस-पास रहने की उम्मीद है। कंपनी के वायर्ड ईयरफोन सबसे ज्यादा बिकनेवाला प्रोडक्ट रहा। इसके अलावा वर्क फ्रॉम होम के प्रोडक्ट भी बड़े पैमाने में भारतीयों द्वारा खरीदे गये हैं।

वहीं दूसरी तरफ शाओमी (Xiaomi) के चार फोन के हजारो मॉडल बेचे गये। ये बिक्री कुछ सेकंड में ही पूरी हो गई। महाराष्ट्र टाइम्स में छपी खबर के मुताबबिक शाओमी इंडिया के प्रबंध निदेशक मनु कुमार जैन ने ट्वीट करके ये जानकारी दी है।

चीन के ब्रैंड वाले अनेकों फोन इस सेल में आउट ऑफ स्टॉक हो गये। इसके अलावा कंपनी का कहना है कि ऑफलाइन बिक्री के आंकड़े भी बढ़े हैं। हालांकि काउंटरपाइंट के रिसर्च के अनुसार भारतीय  बाजार में चीन के स्मार्ट फोन कंपनियों की हिस्सेदारी जनवरी-मार्च के दौरान 81 प्रतिशत थी जो घटकर 72  प्रतिशत पर आ गई है।

  • Website Designing