मुंबई. बॉलीवुड के दिग्गज प्रोड्यूसर और डायरेक्टर यश चोपड़ा का आज 88वां जन्मदिन है। यश चोपड़ा ने बॉलीवुड में कई रोमांटिक फिल्में दी है। यश चोपड़ा ने ही बॉलीवुड के किंग ऑफ रोमांस शाहरुख खान भी दिया। यही नहीं, यश चोपड़ा ने अमिताभ बच्चन की भी मुश्किल वक्त में मदद की थी।

1996 में अमिताभ बच्चन ने ‘अमिताभ बच्चन कॉरपोरेशन लिमिटेड’की शुरुआत की थी। एबीसीएल का लक्ष्य था हजार करोड़ की कंपनी बनने का, लेकिन यह चल नहीं पाई। इस बैनर की पहली फिल्म ही बुरी तरह पिट गई और बाद की फिल्में भी कुछ कमाल नही कर पाई।

अमिताभ बच्चन ने बेंगलुरु में हुए मिस इंडिया ब्यूटी कॉन्टेस्ट के इवेंट मैनेजमेंट का जिम्मा लिया, जिसमें हाइली पेड लोग रखे गए और करोड़ो रुपए खर्च किए गए। इतना खर्च करने के बाद भी इस इवेंट से कुछ हासिल नहीं हुआ और इसके बाद तो बिग बी पर कर्ज का बोझ बढ़ गया।

यशराज चोपड़ा से मांगी नौकरी
अमिताभ बच्चन को बैंक से लोन वसूली के लिए ढेर सारे नोटिस आने लगे। उनकी कंपनी के खिलाफ कई कानूनी मामले चलने लगे। बिग बी पर 90 करोड़ का कर्ज हो गया और अपना बंगला ‘प्रतीक्षा’ तक गिरवी रखना पड़ा था।

अमिताभ बच्चन ने इसके बाद  यश चोपड़ा से मदद मांगी। अमिताभ बच्चन ने एक इंटरव्यू में कहा- ‘मुश्किल वक्त में मैं सोचता था कि मेरे पास क्या बचा है। मुझे जवाब मिला- ‘मैं एक्टिंग कर सकता हूं। मैं उठा और यश चोपड़ा जी के पास गया। वो मेरे घर के पीछे रहते थे। मैंने उनसे काम मांगा और उन्होंने मुझे मोहब्बतें फिल्म में साइन कर लिया।’

शाहरुख खान को बनाया सुपरस्टार 
शाहरुख खान ने यश चोपड़ा की दिलवाले दुल्हनियां ले जाएंगे, वीर जारा और डर जैसी फिल्मों में काम किया था। फिल्म दिलवाले दुल्हानियां ले जाएंगे शाहरुख खान को चार बार ऑफर हुई थी, लेकिन उन्होंने मना कर दिया था।

यश चोपड़ा ने इसके बाद शाहरुख खान को समझाया कि अगर वह कभी रोमांटिक फिल्म नहीं करेंगे तो बड़े स्टार नहीं बन पाएंगे। आखिरकार शाहरुख खान ने यश चोपड़ा की बात मानी और दिल वाले दुल्हनियां ले जाएंगे को हां कह दिया।

  • Website Designing