अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी NASA ने सोमवार को मंगल (Mars) ग्रह से पहला ऑडियो जारी किया, जिसे अमेरिके की तरफ से हाल ही में भेजे गए पर्सवियरन्स रोवर ने कैप्चर किया है। इस रिकॉर्डिंग में हवा के झोंके जैसी आवाज है। NASA ने पिछले हफ्ते रोवर के उतरने का पहला वीडियो भी जारी किया, जो लाल ग्रह पर पिछले जवीन के संकेतों की खोज करने के मिशन पर है।

सतह पर रोवर के काम करने के दौरान कोई माइक्रोफोन काम नहीं करता, लेकिन मंगल पर उतरने के बाद ये रोवर ऑडियो कैप्चर करने में सक्षम था। नासा के इंजीनियरों ने 60 सेकंड की रिकॉर्डिंग की।

रोवर पर कैमरा और माइक्रोफोन सिस्टम के लिए लीड इंजीनियर डेव ग्रुएल ने कहा, “जो कुछ भी आपने 10 सेकंड में वहां सुना, वो मंगल की सतह पर एक वास्तविक हवा का झोंका है, जिसे माइक्रोफोन ने कैप्चर किया और उसे हमारे पास पृथ्वी पर भेजा गया।”

वहीं तीन मिनट और 25 सेकंड तक चलने वाला HD वीडियो क्लिप में 70.5 फुट चौड़ी (21.5 मीटर चौड़ी) कैनोपी के साथ लाल-और-सफेद पैराशूट मंगल की सतह पर उतरते हुए दिखाया गया है।

इसमें दिखाया गया है कि कैसे ये लाल ग्रह के भूमध्य रेखा के ठीक उत्तर में जेजेरो क्रेटर में धूल के एक बादल में मार्टियन वातावरण में प्रवेश करने और रोवर के टचडाउन के दौरान पर्सवियरन्स की गर्मी से रक्षा करने के लगाई गईं, शीट इससे अलग होती हैं।

नासा के जेट प्रोपल्शन लेबोरेटरी के निदेशक माइकल वाटकिंस, जो इस मिशन का मैनेजमेंट भी कर रहे हैं, ने कहा कि यह पहली बार है, जब हम मंगल ग्रह पर लैंडिंग जैसी घटना को कैप्चर कर पाए हैं।

  • Website Designing