सिंगरौली (IP News). भारत सरकार की मिनीरत्न कंपनी नॉर्दर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड के अमलोरी क्षेत्र में मंगलवार को डी 475-5ई0 890 एचपी डोजर का उद्घाटन किया गया।

इस अवसर पर एनसीएल के सीएमडी पीके सिन्हा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जुड़े। श्री सिन्हा ने टीम अमलोरी के मशीनी बेड़े में नया डोजर शामिल होने पर बधाई दी। साथ ही उन्होंने विश्वास जताया कि इस नए डोजर के आने से अमलोरी क्षेत्र को उत्पादन एवं उत्पादकता के सभी मानकों में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने में मदद मिलेगी तथा उचित तकनीकी प्रशिक्षण के माध्यम से इन सभी मशीनों का रखरखाव भी हो सकेगा। उन्होंने एल – टी की टीम को एनसीएल में 100 वीं मशीन सफलतापूर्वक देने के लिए बधाई दी।

इस अवसर पर एनसीएल के निदेशक (कार्मिक) बिमलेन्दु कुमार, निदेशक ( तकनीकी/संचालन) डॉ. अनिंद्य सिन्हा, निदेशक (वित्त) आरएन दुबे , निदेशक (तकनीकी/परियोजना एवं योजना ) एसएस सिन्हा, अधिकारी संघ के प्रतिनिधि के रूप में सर्वेश सिंह के साथ विभिन्न क्षेत्रों एवं मुख्यालय के महाप्रबंधक , श्रमिक संघ के प्रतिनिधि तथा एल – टी टीम के प्रतिनिधि भी उपस्थित रहे।

एनसीएल के निदेशक (कार्मिक) बिमलेन्दु कुमार ने टीम अमलोरी को बधाई दी तथा कहा कि इस डोजर के आने से अमलोरी की उत्पादन एवं उत्पादकता में वृद्धि होगी। श्री कुमार ने कहा कि मशीने हमारी मित्र होती हैं। हमें मशीनों की खूबी और कमियों के बारे में पता होना चाहिए तथा इनके रखरखाव पर पूरा ध्यान देना चाहिए तभी लम्बे समय तक इनकी क्षमता का पूर्ण उपयोग किया जा सकता है।

डॉ. अनिंद्य सिन्हा ने अपने सम्बोधन में एनसीएल के उत्खनन विभाग की डोजर को कम समय में कमीशनिंग करने के लिए प्रशंसा की। श्री सिन्हा ने कहा की बड़ी क्षमता वाली मशीने लक्ष्य को आसानी से प्राप्त करने में सहायक होती हैं तथा इनके रखरखाव पर विशेष ध्यान देना चाहिए तभी उत्पादन एवं उत्पादकता के सभी मानकों का अनुपालन संभव है।

एसएस सिन्हा ने एनसीएल के बेड़े में नए डोजर के जुड़ने पर खुशी व्यक्त की। उन्होंने विश्वास जताया कि इससे अमलोरी को लक्ष्य हांसिल करने में भी मदद मिलेगी।

इस अवसर पर सीएमओएआइ के प्रतिनिधि के रूप में उपस्थित सर्वेश सिंह ने कहा कि अमलोरी क्षेत्र तमाम कठिनाइयों के बावजूद भी अपना लक्ष्य पूरा करता आया है द्य नए डोजर के मिलने से अमलोरी को उत्पादन एवं उत्पादकता के मापदंडों पर खरा उतरने में मदद मिलेगी।

कार्यक्रम में अमलोरी क्षेत्र के महाप्रबंधक राजीव कुमार ने सभी का स्वागत किया तथा परियोजना अधिकारी इंद्रजीत सिंह ने धन्यवाद ज्ञापन दिया।

गौरतलब है कि डी475-5ई0 890 एच पी एशिया का सबसे बड़ा डोजर है और इसकी ब्लेड क्षमता 27.2 क्यूबिक मीटर है। यह डोजर दूसरों की तुलना में काफी कम ईंधन का उपयोग करता है तथा इससे उत्पन्न होने वाला शोर भी काफी कम है।

सबसे पहले वर्ष 2008 में एनसीएल अमलोरी को 770 एचपी डोजर की आपूर्ति की गयी थी तथा आज 100 वीं मशीन डी475-5ई0 890 एच पी की आपूर्ति भी अमलोरी परियोजना में की गयी है ।

 

  • Website Designing