पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव के सातवें चरण के लिए प्रचार अभियान आज शाम समाप्‍त हो गया। कोविड संक्रमण के बढ़ते मामलों को ध्यान में रखते हुए निर्वाचन आयोग ने कई राजनीतिक दलों द्वारा दिशा निर्देशों के पालन में कोताही बरतने को देखते हुए किसी भी रोड शो, पद-यात्रा और वाहन रैली पर रोक लगा दी थी। कल जारी किए गए एक आदेश में निर्वाचन आयोग ने कहा कि राज्य में पांच सौ से अधिक लोगों को सार्वजनिक कार्यक्रमों में शामिल होने की अनुमति नहीं दी जाएगी। चुनाव के समापन तक यह नए प्रावधान लागू रहेंगे।

चुनाव प्रचार के दौरान कोविड दिशानिर्देशों का पालन नहीं करने पर कडी आपत्ति जताते हुए आयोग ने सभी राजनीतिक दलों को आगाह किया था कि वे राज्य में भविष्य की सभी रैलियों में कोविड नियमों का सख्ती से पालन करेंगे।

कोविड-19 के फैलाव को देखते हुए सभी प्रमुख राजनीतिक दलों ने पश्चिम बंगाल में बड़ी रैलियाँ और जनसभाएँ नहीं करने का फैसला किया। वरिष्ठ भाजपा नेता और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज मालदा, मुर्शिदाबाद और बीरभूम जिलों तथा कोलकाता में मतदाताओं को वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से संबोधित किया।

तृणमूल कांग्रेस प्रमुख और मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने भी सभी निर्धारित जनसभाओं को रद्द कर दिया है और वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से लोगों को संबोधित कर रही हैं।

राज्य विधानसभा की कुल 294 विधानसभा सीटों में से पहले छह चरणों में 223 में मतदान प्रक्रिया सम्पन्न हो चुकी है।

इस चरण में सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी सभी 34 सीटों पर चुनाव लड़ रही हैं। कांग्रेस, वाम दल और उनके गठबंधन सहयोगी- भारतीय सेक्युलर मोर्चा संयुक्ता मोर्चा के बैनर तले चुनाव लड़ रहे हैं। इस चरण में बहुजन समाज पार्टी ने 25 उम्मीदवार उतारे हैं, जबकि कांग्रेस के 18, मार्क्‍सवादी कम्‍युनिस्‍ट पार्टी के 12, आई एस एफ के चार, आरएसपी के तीन और ऑल इंडिया फॉरवर्ड ब्‍लॉक का एक, जबकि 63 निर्दलीय उम्मीदवारों के साथ 74 अन्य उम्‍मीदवार भी मैदान में हैं।

इस चरण में भाग लेने वाले प्रमुख उम्मीदवारों में सुब्रत साह, कोलकाता पोर्ट से फिरहाद हकीम, बालीगंज से सुब्रत मुखर्जी, आसनसोल उत्तर से मलय घटक तथा सोवनदेव चट्टोपाध्याय शामिल हैं,

इसके अलावा, जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय के छात्र संघ की पूर्व अध्यक्ष आइशी घोष जमुरिया से मार्क्‍सवादी कम्‍युनिस्‍ट पार्टी की उम्मीदवार हैं, भाजपा के उम्मीदवार और फैशन डिजाइनर अग्निमित्र पॉल तथा तृणमूल कांग्रेस उम्मीदवार सयानी घोष आसनसोल दक्षिण से चुनाव मैदान में हैं।

विधानसभा चुनाव के आठवें और अंतिम चरण के लिए चुनाव प्रचार जोर पकड़ रहा है । चार जिलों की शेष 35 विधानसभा सीटों के लिए 29 अप्रैल को आठवें और अंतिम चरण का मतदान होगा।

मतों की गिनती 2 मई को एक साथ की जाएगी।

इस बीच निर्वाचन आयोग ने समशेरगंज और जांगीपुर विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों के चुनाव के लिए नई अधिसूचना जारी की है। इन दोनों सीटों के लिए अब सोलह मई को मतदान कराया जाएगा और 19 मई तक चुनाव प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी। इसी तरह ओडिशा में पीपीली विधानसभा सीट के उपचुनाव के लिए 16 मई को वोट डाले जाएंगे और मतगणना 19 मई को होगी।

सोशल मीडिया पर अपडेट्स के लिए Facebook (https://www.facebook.com/industrialpunch) एवं Twitter (https://twitter.com/IndustrialPunchपर Follow करें …

  • Website Designing