नई दिल्ली।  कोरोना वायरस से बचाव के लिए देशभर में लगाए गए लॉकडाउन के कारण इंजीनियरिंग और मेडिकल में दाखिला लेने वाले छात्र भी परेशान हैं। छात्रों के बड़े वर्ग को इस बात की चिंता सता रही है कि जेईई मेन और नीट परीक्षा कब होगी। छात्रों और अभिभावकों का यह इंतजार पांच मई को खत्म होने जा रहा है।

मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल मंगलवार दोपहर 12 बजे इसकी घोषणा करेंगे। केंद्रीय मंत्री मंगलवार को देशभर के छात्रों से वेबिनार के माध्यम से सीधे संवाद करने जा रहे हैं। इसी कार्यक्रम के दौरान निशंक जेईई मेन और नीट परीक्षा की डेट की घोषणा भी करेंगे। जेईई मेन और नीट परीक्षा जून के अंतिम सप्ताह में आयोजित होने की संभावना है।

मानव संसाधन विकास मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक केंद्रीय मंत्री दूसरी बार छात्रों से सीधे संवाद कर रहे हैं। पिछले संवाद में छात्रों,  और अभिभावकों के साथ शिक्षक और विशेषज्ञ भी जुड़े थे। हालांकि पांच मई के इस सीधे संवाद में सिर्फ छात्रों को ही चुना जाएगा। छात्र अपने सवाल मंत्रालय, मंत्री के आधिकारिक टविटर हैंडल, फेसबुक पेज पर भी भेज सकते हैं।
नेशनल टेस्टिंग एजेंसी(एनटीए) ने कोरोना के चलते अप्रैल में आयोजित होने वाली जेईई मेन की परीक्षा और बाद में नीट परीक्षा को भी स्थगित कर दिया गया था। इसके बाद छात्रों को परीक्षा केंद्र बदलने का मौका दिया गया, ताकि जो जहां हैं वो वहीं के आसपास के केंद्र में परीक्षा दे सकें।

मंत्रालय ने मई के आखिरी सप्ताह में परीक्षा आयोजित करने की तैयारी की थी, लेकिन लॉकडाउन 17 मई तक बढ़ने के कारण मई के आखिरी हफ्ते में भी परीक्षा आयोजित करना संभव नहीं है।

  • Website Designing