Heavy rain lashes Kanchipuram, pic source : ANI

बंगाल की खाड़ी में चक्रवाती तूफान निवार आज सेवेरे भीषण तूफान में बदल गया है। चेन्नई में मौसम विभाग ने बताया कि आज दोपहर तक यह और तीव्र होने जा रहा है। देर शाम तक यह चक्रवात पुद्दुचेरी के पास कारैक्कॉल और मामल्लपुरम के बीच पहुंच जाएगा। इसके प्रभाव से 130-140 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से आंधी चलने की संभावना है।

चेन्नई में मौसम विभाग ने बताया कि चक्रवाती तूफान निवार इस समय चेन्नई से 380 किलोमीटर दूर दक्षिण पश्चिम में, पुद्दुचेरी से 300 किलोमीटर दूर पूर्व-दक्षिण पूर्व और कड्लूर से 310 किलोमीटर दूर पूर्व-दक्षिण पूर्व में केन्द्रित है।

यह पिछले छह घंटे से छह किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से पश्चिम दिशा की ओर बढ़ रहा है। अगले छह घंटों में इसके पश्चिम-उत्तर पूर्व दिशा में बढ़ने की संभावना है और उसके बाद यह उत्तर-पश्चिम दिशा की ओर बढ़ता हुआ तट तक पहुंचेगा।

चक्रवात के प्रभाव से तमिलनाडु के सात जिलों और पुद्दुचेरी में कुछ एक जगहों पर बहुत भारी वर्षा हो सकती है। चेन्नई और उसके उपनगरीय क्षेत्रों समेत 16 अन्य जिलों में भी कहीं भारी और बहुत भारी वर्षा हो सकती है।

चेन्नई और उपनगरीय इलाकों में कल शाम कुछ घंटों तक मूसलाधार वर्षा हुई जिसके कारण सड़कों पर पानी भर गया। राज्य के अन्य भागों में भी पिछले 24 घंटों में बड़े पैमाने पर वर्षा हुई।

चक्रवात को देखते हुए आज तमिलनाडु में सार्वजनिक अवकाश घोषित किया गया है। चक्रवात के रास्ते में पड़ने वाले सभी जिलों में राज्य के अंतर-विभागीय दल तैनात किये गए हैं। निवार तूफान से निपटने में तमिलनाडु और पुद्दुचेरी की सहायता के लिए रक्षा सेनाओँ ने तैयारी की हुई है।

हमारे आंध्रप्रदेश संवाददाता ने बताया है कि चक्रवाती तूफान निवार के प्रभाव से राज्य में आज और कल मध्यम वर्षा या गरज के साथ छींटे पड़ सकते हैं। दक्षिण तटीय इलाकों और रायलसीमा में एक या दो जगहों पर बहुत भारी व र्षा हो सकती है। नेल्लूर और चित्तूर में आज तथा कर्नूल में कल बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है।

अमरावती में भारतीय मौसम विभाग की निदेशक एस. स्टेला के अनुसार आंध्रप्रदेश के उत्तरी तटीय इलाकों में आज और कल एक या दो जगहों पर भारी वर्षा हो सकती है।

  • Website Designing