कोरबा (आईपी न्यूज)। देश की वित मंत्री निर्मला सीतारमन द्वारा कोयला और खनिज संसाधनों में संरचनात्मक सुधारों लेकर की गई घोषणाओं का वेदांता एल्यूमिनियम और पावर बिजनेस के सीईओ अजय कपूर ने स्वागत किया है।

यहां बताना होगा कि शनिवार को आत्मनिर्भर भारत पैकेज के तहत वित मंत्री ने कहा था कि एल्यूमिनियम उद्योग में प्रतिस्पर्धा बढ़ाने के लिए बाक्साइट एवं कोयला खनन ब्लाकों की संयुक्त रूप से निलामी की पेशकश की जाएगी। इससे एल्यूमिनियम उद्योग में बिजली की लागत में कमी लाने में सहायता मिलेगी।

अजय कपूर ने कहा कि वित्त मंत्री की घोषणाएं भारत के इन महत्वपूर्ण संसाधनों के उत्पादन को बढ़ाएंगी। भारत में कोयला, बॉक्साइट और अन्य खनिज संसाधनों का प्रचुर भंडार है। यह कदम उद्योग के लिए कच्चे माल की सुरक्षा सुनिश्चित करेगा।

भारतीय एल्यूुमीनियम उद्योग ने घरेलू उत्पादन क्षमता को 2 मिलियन टन प्रति वर्ष से बढ़ाकर 4.1 मिलियन टन करने के लिए देश की एल्यूमिनियम मांग को पूरा करने के लिए 1.2 मिलियन करोड़ ($ 20 बिलियन) का भारी निवेश किया है, जिससे 1 मिलियन से अधिक नौकरियां पैदा हुई हैं और विकसित हो रही हैं। डाउनस्ट्रीम क्षेत्र में 4,000 से अधिक एसएमई हैं।

पर्याप्त घरेलू एल्यूमिनियम क्षमता होने के बावजूद वर्तमान में देश की 60 प्रतिषत खपत आयात की जा रही है। इसके एवज में 5.5 बिलियन अमेरिकी डॉलर (38,000 करोड़ रुपये) का भुगतान करना पड़ रहा है। श्री कपूर ने कहा कि घरेलू उद्योग देश की घरेलू मांग को पूरा करने में पूरी तरह से सक्षम हैं।

  • Website Designing