पटना : बिहार में विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए चुनाव प्रचार जोरों पर है। राजनीतिक दल मतदाताओं को लुभाने के लिए नए-नए वादे और दावे कर रहे हैं। इस बीच, बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आरक्षण पर एक दांव चला है। मुख्यमंत्री ने गुरुवार को वाल्मीकि नगर में एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए कहा कि आरक्षण आबादी के हिसाब से मिलना चाहिए। आबादी का आंकड़ा जनगणना के बाद उपबल्ध होता है, यह आंकड़ा राज्य सरकार तैयार नहीं करती लेकिन वह चाहेंगे कि जातियों की आबादी के हिसाब से लोगों को आरक्षण की सुविधा मिले।

नीतीश ने रैली में कहा, ‘जहां तक आबादी का सवाल है तो यह जनगणना के बाद तय होता है। जनगणना कराने की जिम्मेदारी राज्य सरकार के पास नहीं होती है। जातियों को आबादी के हिसाब से आरक्षण मिलना चाहिए और इसमें कोई दो राय नहीं है।’ इस रैली में नीतीश ने कानून-व्यवस्था पर राजद के रिकॉर्ड का जिक्र करते हुए तेजस्वी यादव पर हमला बोला।

सीएम ने राज्य के विकास की याद दिलाई

मुख्यमंत्री ने रैली में लोगों को बार-बार याद दिलाया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई वाली केंद्र सरकार के सहयोग से उनकी सरकार ने राज्य का विकास किया है। बता दें कि वाल्मीकि नगर लोकसभा सीट पर चुनाव के तीसरे चरण के तहत सात नवंबर को मतदान होगा। यह सीट जद-यू सांसद वैद्यनाथ महतो का निधन होने से खाली हुई है। इस सीट पर महागठबंधन की ओर से कांग्रेस चुनाव लड़ रही है।

तेजस्वी यादव पर कसा तंज

तेजस्वी यादव के 10 लाख नौकरी देने के वादे पर तंज करते हुए नीतीश कुमार ने कहा, ‘लोग जो चाहे बोल देते हैं। 10 लाख लोगों को नौकरी देने की बात करते हैं। मैं कहता हूं कि 10 साल में इंटर पास करने वालों की संख्या एक करोड़ हो गई तब एक करोड़ युवाओं को क्यों (नौकरी) नहीं देंगे? ’ उन्होंने सवाल किया, ‘इसके (नौकरी) लिये पैसा क्या आसमान से आयेगा? ’

सिकटा में भी राजद पर बरसे नीतीश

सिकटा में चुनावी सभा को संबोधित करते हुए नीतीश कुमार ने कहा, ‘कुछ लोग समाज में झगड़ा लगाना चाहते हैं, लेकिन हम हाथ जोड़कर प्रार्थना करते हैं कि आपस में प्रेस से रहे । हम सेवा में लगे रहते हैं, किसी विवाद में नहीं पड़ते।’ उन्होंने लालू प्रसाद की पार्टी राजद पर परोक्ष निशाना साधते हुए कहा कि कुछ लोगों परिवार के लिये काम करते हैं, उनके परिवार में बेटा, बेटी, पति और पत्नी हैं, लेकिन मेरे लिये पूरे बिहार के लोग ही परिवार हैं।

  • Website Designing