नई दिल्ली (IP News). बिहार विधानसभा चुनाव और ग्यारह राज्यों की 58 विधानसभा सीटों के लिए हुए उपचुनाव के वोटों की गिनती कल होगी। बिहार के वाल्मिकि नगर लोकसभा सीट की भी मतगणना कल होगी। बिहार की दो सौ 43 सदस्यों वाली विधानसभा के लिए तीन चरणों में मतदान हुआ था। पहले चरण में 28 अक्तूबर को 71 विधानसभा सीटों और दूसरे चरण में तीन नवम्बर को 94 सीटों के लिए मतदान हुआ था। तीसरे और अंतिम चरण में 78 सीटों के लिए सात नवम्बर को वोट डाले गए थे। बिहार के वाल्मिकि नगर लोकसभा सीट और मणिपुर की चार विधानसभा सीटों के लिए भी उपचुनाव इनके साथ ही हुए थे।

ग्यारह राज्यों में 58 विधानसभा सीटों उपचुनाव के लिए भी इस महीने की तीन तारीख को मतदान हुआ था। इन राज्यों में मध्यप्रदेश, गुजरात, उत्तरप्रेदश, झारखंड, कर्नाटक, ओडीसा, हरियाणा, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और नगालैंड शामिल हैं।

बिहार में कल की मतगणना के लिए व्यापक इंतजाम किए गए हैं। राज्य के 38 जिलों में 55 मतगणना केंद्र बनाए गए हैं। चार सौ चौदह मतगणना हॉल भी तैयार किए गए हैं। प्रत्येक मतगणना हॉल में सुरक्षित दूरी बनाए रखने के लिए सात से ज्यादा मतगणना टेबल लगाने की अनुमति नहीं हैं।

निर्वाचन आयोग ने कोविड-19 के मद्देनजर दिशा निर्देश भी जारी किए हैं। मतगणना से पहले और उसके बाद मतदान केंद्रों को संक्रमण मुक्त किया जाएगा। प्रत्येक गतिविधि के लिए सुरक्षित दूरी सहित अन्य सुरक्षा मानकों का पालन किया जाएगा। मतगणना कर्मियों के लिए मास्क पहनना अनिवार्य होगा।

सुचारू मतगणना के लिए केंद्रीय अर्धसैनिक बलों के जवान तैनात किए गए हैं। आकाशवाणी समाचार से बातचीत में बिहार के अपर मुख्य चुनाव अधिकारी बालामुरूगन डी ने बताया कि सभी सीटों के लिए वोटों की गिनती सुरक्षित और पारदर्शी तरीके से करवाई जाएगी।

बिहार में कल विधान सभा चुनाव की सुरक्षित और पारदर्शी मतगणना के पूरे इंतजाम किए गए हैं। वाल्‍मिकी नगर लोकसभा सीट पर उपचुनाव की मतगणना भी कल ही होगी। मतगणना के रुझान एक घंटे बाद मिलने लगेंगे। बाधा रहित मतगणना सुनिश्‍चित करने के लिए राज्‍य पुलिस के अलावा केन्‍द्रीय अर्ध सैनिक बलों की 59 कम्‍पनी तैनात की गई हैं। विजयी उम्‍मीदवारों के जुलूस पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।

आकाशवाणी से बातचीत में बिहार के मुख्‍य चुनाव अधिकारी एच आर श्रीनिवास ने बताया कि मतगणना केन्‍द्रों के आसपास निषेधाज्ञा लागू कर दी गई है।

  • Website Designing