नई दिल्ली। बीसीसीएल के पूर्व एचओडी इन्वायरमेंट ईवीआर राजू का चयन कोयला मंत्रालय ने सस्टेनेबल डेवलपमेंट सेल में डोमेन एक्सपर्ट के रूप में किया है। कोल इंडिया व सभी अनुषंगी कंपनियों सहित पूरे कोल सेक्टर में पर्यावरण एवं सतत विकास के क्षेत्र में राजू काम करेंगे। पिछले साल बीसीसीएल से रिटायर हुए हैं। रिटायरमेंट के बाद वे होमटाउन हैदराबाद में रह रहे हैं।

राजू ने चयन की पुष्टि खुद की है। पर्यावरण के दृष्टिकोण से चुनौतीपूर्ण बीसीसीएल में काम करने का अनुभव राजू के पक्ष में गया और उन्हें मंत्रालय में अहम जिम्मेदारी दी गई है। बीसीसीएल में इको रेस्टोरेशन के क्षेत्र में राजू ने कई महत्वपूर्ण काम किए हैं। बीसीसीएल में कई पार्क का निर्माण किया। हिन्दुस्तान से बात में राजू ने कहा कि सतत विकास सेल की शुरुआत मंत्रालय में पिछले साल 2019 से ही हुई है। उद्देश्य आर्थिक, पर्यावरण और सामाजिक आवश्यकताओं को संतुलित करना है, जिससे अभी और आनेवाली पीढ़ियों को समृद्ध किया जा सके।

कोयला खनन क्षेत्र को सामाजिक पहलुओं, आर्थिक निर्भरता और पारिस्थितिक संवेदनशीलता के संबंध में स्थिरता को खनन प्रक्रिया में शामिल करना है। सतत विकास (एजेंडा 2030 एसडीजी में सूचीबद्ध) को प्राप्त करने के लिए, कोयला खनन उद्योग को अन्य उद्योग क्षेत्रों, सरकार, नागरिक समाज और स्थानीय समुदायों के साथ भागीदारी, साझेदारी और संवाद स्थापित करना होगा। अब उक्त व्यापक उद्देश्यों के साथ और अंतिम उद्देश्य बड़े पैमाने पर समुदाय के जीवन को आसान बनाना सबसे बड़ा लक्ष्य है। कोयला कंपनियों द्वारा किए गए पर्यावरण शमन उपायों की योजना, दिशा-निर्देश, सलाह, सलाह, निगरानी और मूल्यांकन करने के लिए नए विचारों को उत्पन्न करना और उसपर काम करना है। भविष्य की नीति, स्थायी पर्यावरण प्रबंधन आदि महत्वपूर्ण हैं।

  • Website Designing