नई दिल्ली: भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने शुक्रवार को महासचिव भूपेंद्र यादव को पार्टी के किसान मोर्चा का प्रभारी नियुक्त किया. साथ ही उन्होंने नवनियुक्त महासचिवों तरुण चुग और दुष्यंत गौतम को क्रमश: युवा मोर्चा और महिला मोर्चा का प्रभारी बनाया.

पार्टी की ओर से जारी एक विज्ञप्ति के मुताबिक पार्टी महासचिव और पूर्व केंद्रीय मंत्री डी पुरंदेश्वरी अल्पसंख्यक मोर्चा की प्रभारी होंगी. नवनियुक्त महासचिव सीटी रवि को अनुसूचित जाति मोर्चा का प्रभारी और दिलीप सैकिया को अनुसूचित जनजाति मोर्चा को प्रभारी बनाया गया है.

पार्टी ने महासचिव व ओडिशा के पूर्व प्रभारी अरुण सिंह को अन्य पिछड़ा वर्ग का प्रभारी नियुक्त किया है.

चुग की नियुक्ति से पहले पूर्व पार्टी महासचिव मुरलीधर राव के पास युवा मोर्चा की जिम्मेदारी थी जबकि प्रभारी के रूप में महिला मोर्चा की जिम्मेदारी डी पुरंदेश्वारी संभाल रही थीं. भूपेंद्र यादव के पास अनुसूचित जाति मोर्चा का प्रभार था.

नड्डा ने अपनी नवगठित टीम में कर्नाटक के युवा सांसद तेजस्वी सूर्या को युवा मोर्चा का अध्यक्ष बनाया था जबकि वनती श्रीनिवासन को महिला मोर्चा की जिम्मेदारी सौंपी थी. नड्डा ने अपनी नयी टीम में जमाल सिद्दीकी को अल्पसंख्यक मोर्चा का अध्यक्ष नियुक्त किया था.

विजयवर्गीय बने रहेंगे बंगाल में, राधामोहन सिंह को उत्तर प्रदेश की जिम्मेदारी

भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने शुक्रवार को पार्टी के नवनियुक्त पदाधिकारियों को नई जिम्मेदारी सौंप दी. उन्होंने महासचिव कैलाश विजयवर्गीय पर भरोसा जताते हुए उन्हें फिर से पश्चिम बंगाल का प्रभारी बनाया है, वहीं पूर्व केंद्रीय मंत्री राधा मोहन सिंह को राजनीतिक रूप से महत्वपूर्ण उत्तर प्रदेश का जिम्मा सौंपा है.

भाजपा की ओर जारी एक विज्ञप्ति के मुताबिक महासचिव भूपेंद्र यादव अब बिहार के साथ-साथ गुजरात के प्रभारी के रूप में भी नई भूमिका निभाएंगे. उनके साथ सह-प्रभारी के रूप में सांसद हरीश द्विवेदी और पूर्व सांसद अनुपम हाजरा नई भूमिका में होंगे.

पार्टी का अध्यक्ष बनने के बाद नड्डा ने अपनी नयी टीम के गठन के ठीक एक महीने के बाद ये नियुक्तियां की हैं.

केंद्रीय मंत्री वी मुरलीधरन को आंध्र प्रदेश का जिम्मा सौंपा गया है, वहीं बैजयंत पांडा को दिल्ली की जिम्मेदारी सौंपी गई है. पांडा श्याम जाजू की जगह लेंगे. मुरलीधरन के साथ सुनील देवधर सह-प्रभारी की भूमिका में रहेंगे. देवधर पहले भी राज्य के सह-प्रभारी थे.

पूर्व महासचिव वी मुरलीधर राव को जहां विनय सहस्रबुद्धे की जगह मध्य प्रदेश का प्रभारी बनाया गया है, वहीं महासचिव सीटी रवि को महाराष्ट्र के साथ-साथ गोवा और तमिलनाडु का जिम्मा सौंपा गया है. राव के पास इससे पहले दक्षिण के राज्यों कर्नाटक और तमिलनाडु की जिम्मेदारी थी.

विज्ञप्ति के अनुसार महासचिव अरुण सिंह कर्नाटक के साथ राजस्थान के भी प्रभारी होंगे. अब तक वह ओडिशा के प्रभारी थे. सिंह के स्थान पर डी पुरंदेश्वरी को ओडिशा का प्रभारी बनाया गया है. इसके साथ ही वह छत्तीसगढ़ की भी प्रभारी होंगी.

बिहार विधानसभा चुनाव में जीत के बाद पार्टी ने पश्चिम बंगाल में अपना पूरा ध्यान केंद्रित कर दिया है. पार्टी महासचिव कैलाश विजयवर्गीय पर भरोसा कायम रखते हुए उन्हें पश्चिम बंगाल का प्रभारी बनाए रखा है. अरविंद मेनन पूर्व की तरह सह प्रभारी की भूमिका में बने रहेंगे.

पार्टी ने अपने सोशल मीडिया विभाग के प्रभारी अमित मालवीय को भी मेनन के साथ पश्चिम बंगाल के सह प्रभारी की जिम्मेदारी सौंपी है.

नवनियुक्त पार्टी महासचिव तरुण चुग को जम्मू एवं कश्मीर के साथ लद्दाख और तेलंगाना की भी जिम्मेदारी सौंपी गई है. इससे पहले वह दिल्ली के सह-प्रभारी थे.

पार्टी महासचिव दुष्यंत गौतम को पंजाब के साथ-साथ उत्तराखंड का भी प्रभारी बनाया गया है. दिलीप सैकिया को प्रभारी के रूप में झारखंड और अरुणाचल प्रदेश का जिम्मा सौंपा गया है.

भाजपा के राष्ट्रीय सचिव सत्या कुमार को उत्तर प्रदेश में पार्टी का सह-प्रभारी बनाया गया है. इसके साथ ही उन्हें अंडमान और निकोबार का प्रभारी नियुक्त किया गया है. पार्टी के राष्ट्रीय सचिव व महाराष्ट्र भाजपा के नेता विनोद तावड़े को हरियाणा का प्रभारी बनाया गया है.

  • Website Designing