भिलाई (IP News). सेल-भिलाई इस्पात संयंत्र के मुख्य चिकित्सालय जवाहर लाल नेहरू अस्पताल व अनुसंधान केन्द्र डाॅक्टरों ने अंतरराष्ट्रीय पत्रिकाओं में स्थान बनाकर भिलाई का नाम रोषन किया है। बीएसपी के कोविड केयर पर लिखे केस स्टडी को प्रतिष्ठित अंतरराष्ट्रीय पत्रिकाओं में बड़ी सिद्धता से प्रकाशित किया है। इसके साथ ही “नैपकाॅन-2020” के प्रतिष्ठित सेमिनार में कई पुरस्कार जीतने में सफल हुए।

विदित हो कि वैश्विक कोविड-19 महामारी के दौरान, जे.एल.एन. अस्पताल और अनुसंधान केंद्र ने गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य देखभाल प्रदान करने में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। रेस्पिरेटरी मेडिसिन विभाग ने लगातार पहल की और अभी भी प्रयास जारी हैं। अब तक, हम जे.एल.एन अस्पताल में 2500 से अधिक कोविड के मामलों सामने आए हैं, जिनका त्वरित इलाज व देखभाल हेतु कदम उठाए गए। जिसके फलस्वरूप 92 से 95 प्रतिषत से अधिक मामलों में सफल परिणाम सामने आए हैं।

अंतरराष्ट्रीय पत्रिकाओं में प्रकाशन

इस अवधि में कोविड के विविध मामले देखने को मिले इसके इलाज हेतु एक विस्तृत व अलग-अलग रणनीतियाँ बनाकर उपचार को अंजाम दिया गया। यूनिट इंचार्ज एवं अतिरिक्त मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ त्रिनाथ दाश के मार्गदर्शन में उनके स्नातकोत्तर छात्रों ने कुछ दिलचस्प केस रिपोर्ट तैयार की हैं। यह बीएसपी अस्पताल के लिए गौरव का विषय है कि इनमें से, 6 मामलों की रिपोर्ट को अंतरराष्ट्रीय पत्रिकाओं में स्वीकृति प्रदान कर प्रमुखता से प्रकाशित किया है।

नैपकाॅन में बीएसपी के चिकित्सकों ने जीते पुरस्कार

बीएसपी अस्पताल के स्नातकोत्तर छात्र विभिन्न शैक्षणिक गतिविधियों में निरन्तर सक्रिय रहे हैं। डॉ त्रिनाथ दास ने क्विज मास्टर के रूप में मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ राज्य के लिए राज्य स्तरीय प्रश्नोत्तरी कार्यक्रम का सफल आयोजन किया। इसके अतिरिक्त डॉ कार्तिक के, डॉ रिजु देसाई और डॉ फ्रैंक पी ने पल्मोनोलॉजी (नैपकाॅन-2020) के प्रतिष्ठित राष्ट्रीय सेमिनार में प्रतिनिधित्व करते हुए क्रमशः प्रथम, द्वितीय और तृतीय स्थान हासिल किया है।

डॉ कौस्तव, डॉ सौरव, डॉ अपर्णा, डॉ फ्रैंक, डॉ रिजु, डॉ नौशिया ने पल्मोनोलॉजी के प्रतिष्ठित राष्ट्रीय सम्मेलन में “नैपकाॅन 2020” में छः ई-पोस्टर प्रस्तुत किए जो कि इस वर्ष डिजिटली आयोजित किए गए थे।

नैपकाॅन-2020 में डॉ अतुल, डॉ अरुण और गाइड डॉ त्रिनाथ दाश द्वारा डिजाइनड ई-पोस्टर जिसका शीर्षक “एक कोविड रोगी में वेंटिलेशन सपोर्ट हेतु एनआईवी, एनआरएम तथा प्रोन-वेंटिलेशन का उपयोग” दिया गया है, को कुल 634 ई-पोस्टरांे के बीच तृतीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।

इस शानदार उपलब्धियां बीएसपी अस्पताल के कार्यपालक निदेशक डॉ एस के इस्सर और अतिरिक्त मुख्य चिकित्सा अधिकारी, डॉ प्रमोद बिनायके द्वारा प्रदत्त लगातार सहयोग और प्रेरणा से ही संभव हुआ। इस उपलब्धि में रेस्पिरेटरी मेडिसीन विभाग के डाॅ. ए डी बैनर्जी, डाॅ. सोनाली त्रिवेदी ने भी सहयोग किया।

  • Website Designing