लखनऊ : यूपी में देश की सबसे बड़ी फिल्मसिटी का निर्माण होने जा रहा है. इसके लिए ग्रेटर नोएडा के यमुना एक्सप्रेसवे पर 1000 एकड़ जमीन चिह्नित की गई है. मंगलवार को अनुपम खेर, कैलाश खेर, सुभाष घई समेत कई फिल्मी हस्तियों के संग बॉलीवुड के तमाम लोगों ने सीएम योगी आदित्यनाथ के बैठक में हिस्सा लिया. लेकिन, इस बीच समाजवादी पार्टी और बीजेपी में फिल्म सिटी को लेकर क्रेडिट वॉर शुरू हो गया है.

यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने ट्वीट करके कहा है कि, ‘अब सपा काल की फ़िल्म सिटी का श्रेय लेने के लिए प्रदेश की भाजपा सरकार कैंची लेकर फ़ीता काटने को तैयार खड़ी है पर अब न तो उनके अभिनेता का अभिनय काम आ रहा है, न ही कोई डॉयलाग. उनकी फ़्लॉप पिक्चर उतरने वाली है क्योंकि प्रदेश की असली तस्वीर बनाने वालों की एडवांस बुकिंग हो गई है.’

इसके जवाब में यूपी के बीजेपी प्रवक्ता नवीन श्रीवास्तव ने कहा है कि हर चीज का श्रेय लेने की समाजवादी पार्टी की आदत बन गई है. उनके प्रोपेगेंड की हवा निकल चुकी है. वह फिर भी सच को स्वीकर नहीं कर पा रहे. ऐसे में अखिलेश यादव से अनुरोध है कि सच को स्वीकार करें. सबसे बड़ी फिल्म सिटी योगी सरकार में ही बनने जा रही है.

बता दें कि अखिलेश सरकार कार्यकाल के दौरान भी 2015 में यूपी में फिल्म सिटी बनाने की घोषणा की थी. इस दौरान यूपी में बनने वाली फिल्मों के लिए सब्सिडी की भी घोषणा हुई थी. इस पाॅलिसी को योगी सरकार ने भी बरकरार रखा.

भव्य फिल्म सिटी बनाने के लिए मीटिंग

यूपी में भव्य फिल्म सिटी के निर्माण के लिए मंगलवार को सीएम योगी ने तमाम फिल्म मेकर्स के साथ जो मीटिंग की उसमे बताया गया कि प्रस्तावित फिल्म सिटी में 220 एकड़ कमर्शियल ऐक्टिविटी के लिए रिज़र्व रहेगा. यह मथुरा-वृंदावन से 60 और आगरा से 100 किलोमीटर दूर रहेगा. एशिया का सबसे बड़ा ज़ेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट भी पास में ही बन रहा है.

सीएम योगी के साथ हुई इस बैठक में फिल्म सिटी के मॉडल को भी दिखाया गया. ये भी बताया गया कि लगभग 3 साल में ये फिल्म सिटी तैयार होगी. बैठक में राजू श्रीवास्तव, कैलाश खेर, उदित नारायण, मनोज जोशी, नितिन देसाई, अनूप जलोटा समेत कई लोग शामिल हुए.

हस्तिनापुर के पास फिल्म सिटी

सीएम योगी ने मीडिया को दिए बयान में कहा, ‘भारत का नाम भारत शकुंतला पुत्र भरत के नाम पर पड़ा, उसी हस्तिनापुर के आस-पास के क्षेत्र में हम फिल्म सिटी प्रस्तावित कर रहे हैं. गंगा और यमुना के बीच का भूभाग है. यमुना एक्सप्रेस वे जो दिल्ली को आगरा से को जोड़ता है. उसके बीच में ये सारा क्षेत्र पड़ता है. सीएम योगी ने कहा, ‘यह सिर्फ फिल्म सिटी तक सीमित नहीं रहेगा हम वहां वर्ल्ड इलेक्ट्रॉनिक सिटी भी देने जा रहे हैं और एक वर्ल्ड क्लास फाइनेंशियल सिटी भी हम वहीं प्रपोज करने जा रहे हैं जो वहां से हर आर्थिक और वित्तीय गतिविधियों का संचालन कर सके.’

वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग के जरिए बैठक से जुड़े अनुपम खेर ने कहा, ‘यूपी की फ़िल्म सिटी यूपी में तो होगी. लेकिन पूरी दुनिया इसे अपना मानेगी. यह ताजमहल की तरह ही दुनिया भर को आकर्षित करने वाली हो. इसकी स्थापना की पहली बैठक में आमंत्रित कर योगी जी ने हमें इतिहास में दर्ज कर दिया. योगी जी के इस सपने को साकार करने में अगर मैं भी भागीदार हो सका तो यह मेरा सौभाग्य होगा.’

  • Website Designing