रायगढ़ (IP News). कलेक्टर  भीम सिंह की पहल पर रायगढ़ नगरीय क्षेत्र में कोरोना संक्रमण के प्रभावी रोकथाम हेतु सम्पूर्ण वार्डों में 17 अगस्त से 22 अगस्त तक कोरोना की रैंडम जांच होने जा रही है, जिसके पहले दिन 17 अगस्त को शहर के 6 वार्डो में कोरोना के सैंपल लिये जायेंगे।

कोरोना के रैंडम जांच के लिए बनी कार्ययोजना अनुसार सैम्पलिंग के एक दिन पहले 16 अगस्त को ही इन वार्डो में सर्वे कर लिया गया है, जिसमें बीपी, शुगर, हृदयरोग, किडनी या फेफड़े संबंधित समस्या या अन्य किसी गंभीर बीमारी से ग्रस्त 60 वर्ष से अधिक उम्र के व्यक्ति, गर्भवती माताएं व हाई रिस्क वाले लोगों को चिन्हांकित कर उनके प्राथमिकता से सैंपल लेने की तैयारी की गई है। क्योंकि उक्त बीमारी या समस्या से ग्रसित लोगों को कोरोना से संक्रमण की संभावना अधिक होती है और यदि संक्रमित हो तो शरीर में वायरस मात्रा भी तेजी से बढ़ सकती है। अत: उस स्थिति से बचाव व सुरक्षा के लिये ऐसे व्यक्तियों की शीघ्र पहचान कर उनकी कोरोना जांच की जाएगी। जिससे उन्हें जल्दी इलाज मिल सके व कोरोना संक्रमण के प्रसार को त्वरित व प्रभावी रूप से रोका जा सके।

आज हुये सर्वे में 31, 33, 34, 36, 37 वार्डो के 1816 परिवारों के 9593 सदस्यों का सर्वे किया गया है तथा खबर लिखे जाने तक वार्ड क्र. 41 का सर्वे कार्य जारी था। सर्वे में बीपी के 180, शुगर के 172, किडनी रोग के 2, अन्य पुरानी बीमारी के 10, बुखार से पीडि़त 10, सर्दी-जुखाम से पीडि़त 13, खांसी के 01, सरदर्द का 2, थकान/मांसपेशी व शरीर में दर्द के 3, सांस लेने में तकलीफ के 2 मरीज चिन्हांकित किये गये है।

17 अगस्त को होने वाले जांच में चिन्हांकित लोगों की प्राथमिकता से सैंपल लेकर कोरोना जांच की जाएगी। उक्त चिन्हांकित व्यक्तियों के अतिरिक्त अन्य व्यक्ति जो स्वप्रेरणा से अपनी कोरोना जांच कराना चाहते है वे भी निर्धारित स्थलों पर पूर्वान्ह 11 बजे से शाम 6 बजे तक अपना सैंपल देकर जांच करा सकते है।

कोरोना जांच के लिए प्रत्येक वार्ड के अनुसार सैंपल कलेक्शन बूथ भी बनाया गया है। वार्ड क्रमांक 31,33 व 34 की सेम्पलिंग स्वास्थ्य सुविधा केन्द्र जूटमिल, वार्ड क्रमांक 36 व 37 की सेम्पलिंग स्वास्थ्य सुविधा केन्द्र बांझीनपाली डीपापारा, वार्ड क्रमांक 41 की सेम्पलिंग उप स्वास्थ्य केन्द्र छातामुड़ा में की जाएगी।

  • Website Designing