कोरबा (IP News). प्रदेश के राजस्व एवं आपदा प्रबंधन मंत्री जयसिंह अग्रवाल ने आज कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की अगुवाई में राज्य सरकार ने प्रदेश में शिक्षा व स्वास्थ्य सुविधाओं की बेहतरी तथा आमलोगों के जीवन स्तर को ऊपर उठाने के लिए ऐतिहासिक कदम उठाएं हैं, इस दिशा में अनेक महती योजनाएं क्रियान्वित की गई हैं, जिनके प्रत्यक्ष व सकारात्मक परिणाम प्राप्त हो रहे हैं, लोगों को इनका सीधा लाभ मिल रहा है।

उक्ताशय के विचार राजस्व मंत्री श्री अग्रवाल ने निगम के वार्ड क्र. 14 पम्प हाउस कालोनी में आयोजित भूमिपूजन कार्यक्रम के दौरान व्यक्त किए। छत्तीसगढ़ शासन की योजना के तहत नगर पालिक निगम कोरबा द्वारा वार्ड क्र. 14 अंतर्गत हायर सेकेण्डरी स्कूल अंग्रेजी माध्यम पम्प हाउस का निर्माण व संधारण का कार्य 74 लाख 75 हजार रुपये की लागत से जिला खनिज मद के तहत किया जाना हैं। राजस्व व आपदा प्रबंधन मंत्री जयसिंह अग्रवाल ने महापौर राजकिशोर प्रसाद, सभापति श्यामसुंदर सोनी तथा अन्य जनप्रतिनिधियों की उपस्थिति में भूमिपूजन किया। इस मौके पर राजस्व मंत्री श्री अग्रवाल ने अपने उद्बोधन में कहा कि राज्य शासन द्वारा प्रदेश में 40 अंग्रेजी माध्यम स्कूल संचालित होने हैं। इस कड़ी में कोरबा नगर निगम क्षेत्र में पम्प हाउस कालोनी में यह पहला स्कूल संचालित होने जा रहा है। उन्हांेने कहा कि शिक्षा एवं स्वास्थ्य के क्षेत्र में राज्य सरकार ने ऐतिहासिक कदम उठाएं हैं। जहां तक कोरबा का प्रश्न है तो निश्चित रूप से यहां पर शिक्षा, स्वास्थ्य, पानी, बिजली जैसी सुविधाओं पर हम सम्पूर्णता की ओर बढ़ रहे हैं।

उन्होने कहा कि मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल द्वारा की गई घोषणा के अनुरूप कोरबा में मेडिकल कालेज के लिए 325 करोड़ रूपये स्वीकृत किए गए हैं तथा कालेज स्थापना के संबंध में कार्यवाही जारी है। इसी प्रकार जिला चिकित्सालय कोरबा को सर्वसुविधायुक्त बनाए जाने के साथ ही रानी धनराजकुंवर प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र कोरबा को माडल अस्पताल के रूप में विकसित किया जा रहा है। कोरबा निगम क्षेत्र में 05 मोहल्ला क्लीनिक शीघ्र प्रारंभ होने जा रहे हैं, साथ ही सभी उपस्वास्थ्य केन्द्रों को मोहल्ला क्लीनिक के रूप में संचालित करने की योजना पर काम किया जा रहा है, जहां पर हर व्यक्ति को मुफ्त इलाज की सुविधा प्राप्त होगी। राजस्व मंत्री श्री अग्रवाल ने आगे कहा कि नगर निगम कोरबा क्षेत्र में 05 अंग्रेजी माध्यम स्कूल खोले जाने की योजना बनाई गई है, जिस पर शीघ्र अमल होगा। उन्होंने कहा कि शासकीय इंग्लिश मीडियम स्कूल खुलने से आमजनता के लिए बच्चों को अंग्रेजी माध्यम से शिक्षा दिलाना आसान होगा तथा गरीब से गरीब व्यक्ति भी अपने बच्चों को अंग्रेजी माध्यम से शिक्षा दिला सकेगा। राजस्व मंत्री श्री अग्रवाल ने कहा कि पुराने कोरबा शहर स्थित आदिमजाति स्कूल को माडल स्कूल के रूप में स्थापित करने व भवन निर्माण हेतु एस.ई.सी.एल. के सी.एस.आर. मद से 07 करोड़ 11 लाख रुपये की स्वीकृत दिलाई गई है।

जनसमस्याओं के प्रति राजस्व मंत्री की संवेदनशीलता अनुकरणीय : महापौर

इस अवसर पर महापौर राजकिशोर प्रसाद ने अपने उद्बोधन में कहा कि कोरबा के समग्र विकास एवं जनसमस्याओं के त्वरित निराकरण के प्रति राजस्व मंत्री श्री जयसिंह अग्रवाल की संवेदनशीलता अनुकरणीय है। वे विधानसभा क्षेत्र के सभी लोगों को अपने परिवार का सदस्य मानते आएं हैं तथा उनकी समस्याओं के निराकरण के लिए दिन हो या रात सदैव तत्पर रहते हैं। उन्होने कहा कि आज हमारे लिए गौरव का क्षण है कि छत्तीसगढ़ शासन की योजना के तहत निगम के वार्ड क्र. 14 पम्प हाउस क्षेत्र में आज अंग्रेजी माध्यम हायर सेकेण्डरी स्कूल प्राप्त होने जा रही है। इस अवसर पर सभापति श्यामसुंदर सोनी ने आभार प्रदर्शन किया तथा जिला शिक्षा अधिकारी सतीश पाण्डेय ने उक्त अंगे्रजी माध्यम स्कूल में उपलब्ध कराई जाने वाली सुविधाओं एवं उसके संचालन संधारण के संबंध में विस्तृत प्रतिवेदन प्रस्तुत किया।

  • Website Designing