कोरबा (IP News). नगर पालिक निगम कोरबा के वार्ड क्र 52 के पार्षद प्रेमचन्द पांडेय ने दर्री रेलवे पुल के पास उपरपारा में स्थित विलुप्त हो रहे तालाब को सहेजने तथा संरक्षित करने का अभियान छेड़ा है। विगत पांच दिनों से वार्डवासी अपने साथियों के साथ जलकुंभियों, उगला घास तथा अन्य गंदगियों से पट चुके तालाब से गंदगी हटाकर उसे सरोवर की शक्ल देने का अभियान चलाया जा रहा है। सरोवर संरक्षण अभियान के लिये श्रमदान की कड़ी रासेयो जिला कोरबा के संगठक वाय के तिवारी के नेतृत्व में 20 रासेयो स्वयंसेवकों ने अभियान चलाया तथा प्रातः 07 बजे से 11 बजे तक ट्यूब के सहारे विशालकाय जलकुंभियों व खरपतवार को बाहर निकालकर तालाब के मेढ़ पर पहुंचाया।

भारतीय संस्कृति में सरोवर संरक्षण व पूजन का विशेष महत्व है सरोवर का निर्माण परमार्थ के लिए होता है जिससे मानव के साथ ही प्रकृति के अन्य जीवो को संरक्षित तथा उन्हें सुरक्षा प्रदान की जाती है। दर्री स्थित बाजार पारा का यह तालाब अपना अस्तित्व खोकर विलुप्ति के कगार पर पहुंच गया था जिसे पुनर्जीवित व संरक्षित करने में पार्षद प्रेमचन्द पांडेय के प्रयास की सर्वत्र सराहना हो रही है।

सरोवर संरक्षण तथा पुनर्जीवन देने के अभियान में कमला नेहरू महाविद्यालय के वरिष्ठ रासेयो स्वयंसेवक जयप्रकाश पटेल, दिनेश तांबे, महेंद्र पाल, अमृत ढाली, दिलदार सिंह, एकबीर विक्रम सोनी, मनीष चंद्रा, पुष्पा साहू, प्रीति महंत, कविता राठौर, दीप्ति सिंह, शिवानी रजक, करीना यादव शा उ मा विद्यालय जमनीपाली के स्वयंसेवक मुर्तुजा अली, दीपेश साहू, नितेश कश्यप, उपरपारा वार्डवासी राजा केशरवानी चन्द्रशेखर साहू, पवन कुमार, सतीश साहू, चन्दन सिंह, प्रदीप जायसवाल, कालीचरण, सुमन पांडेय आदि के अलावा बड़ी संख्या में वार्डवासियों ने सरोवर संरक्षण अभियान में योगदान किया।

  • Website Designing