महासमुंद (IP News). संसदीय सचिव व विधायक विनोद सेवनलाल चंद्राकर ने गुरुवार को पुराना जिला चिकित्सालय परिसर में स्थित जिला स्तरीय होम आइसोलेशन कंट्रोल रूम का निरीक्षण किया। इस दौरान मरीजों को दी जा रही सुविधाओं की जानकारी ली। साथ ही मरीजों से वीडियो काॅलिंग के माध्यम से रूबरू भी हुए।

मिली जानकारी के अनुसार यहां पुराना जिला चिकित्सालय में होम आइसोलेशन में मरीजों की निगरानी व सतत सलाह के लिए जिला स्तरीय होम आइसोलेशन कंट्रोल रूम बनाया गया है। जहां चिकित्सकों सहित अन्य स्टाफ की सेवाएं ली जा रही है। गुरूवार की दोपहर संसदीय सचिव श्री चंद्राकर यहां निरीक्षण में पहुंचे। मौके पर मौजूद जिला कार्यक्रम प्रबंधक संदीप ताम्रकार ने बताया कि कोरोना वायरस से पीड़ितों को होम आइसोलेशन की इजाजत दी गई है। जिस पर अभी तक जिले में 940 मरीज होम आइसोलेट थे। जिसमें से 270 मरीजों का उपचार चल रहा है। जबकि 646 मरीजों की रिकवरी हो गई है। वहीं 24 मरीजों को हाॅस्पिटलों में रिफर किया गया है। होम आइसोलेशन में उपचार कराने वाले मरीजों की अब तक मौत नहीं हुई है। उन्होंने संसदीय सचिव श्री चंद्राकर को बताया कि कंट्रोल रूम में पर्याप्त दूरसंचार की व्यवस्था है। इसके माध्यम से मरीजों को होम आइसोलेशन के दिशा निर्देशों की जानकारी प्रदान की जा रही है।

फोन के माध्यम से होम आइसोलेटेड मरीजों के स्वास्थ्य की स्थिति का सतत आंकलन यहां नियुक्त स्वास्थ्यकर्मियों द्वारा किया जा रहा है। मरीजों को हर दिन काॅल करके उनके स्वास्थ्य की निगरानी की जा रही है। होम आइसोलेशन के 17 दिनों के बाद अगर मरीज को आखिरी दस दिनों में बुखार या कोई अन्य लक्षण नहीं है तो इसकी जानकारी स्वास्थ्य दल संबंधित चिकित्सक को देंगे। बाद इसके चिकित्सक द्वारा होम आइसोलेशन खत्म करने अथवा नहीं करने के संबंध में निर्णय जाता है। इस दौरान संसदीय सचिव ने वीडियो काॅलिंग के माध्यम से कुछ मरीजों से यहां दी जा रही सुविधाओं के बारे में जानकारी ली।

दवा खिलाकर कृमि मुक्ति दिवस का शुभांरभ

संसदीय सचिव श्री चंद्राकर ने राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस पर आज गुरुवार को नयापारा स्थित शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में एल्बेंडाजोल की दवा खिलाकर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इस दौरान डीपीएम संदीप ताम्रकार, असीम श्रीवास्तव सहित स्वास्थ्य केंद्र के स्टाफ मौजूद थे।

  • Website Designing