सोमा मंडल का नाम स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया (SAIL) की नई चेयरपर्सन बनाने के लिए चुना गया है. वह फिलहाल कंपनी के डायरेक्टर (कॉमर्शियल) के पद पर काम कर रही हैं. अगर वह सेल के चेयरपर्सन का कार्यभार संभालती हैं तो सेल के इतिहास में इस पद पर पहुंचने वाली पहली महिला होंगी.

नई दिल्ली में सेल की नई चेयरमैन के पद के लिए साक्षात्कार लिया गया, जिसमें पब्लिक एंटरप्राइजेज सेलेक्शन बोर्ड ने सोमा मंडल को चयनित किया.

गौरतलब है कि अब कमिटी की ओर से ये फाइल कैबिनेट को भेजी जाएगी, जहां अंतिम स्वीकृति मिलने के बाद सोमा मंडल के नाम का औपचारिक तौर पर एलान हो जाएगा.

स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया के वर्तमान चेयरपर्सन अनिल कुमार चौधरी 31 दिसंबर 2020 को अपने पद से रिटायर हो जाएंगे, जिसके बाद एक जनवरी 2021 से सोमा मंडल अपना कार्यभार संभाल सकती हैं. सेल में सोमा मंडल 30 अप्रैल 2024 तक कार्य कर सकती है और उसके बाद वो रिटायर हो जाएंगी.

राउरकेला से की है पढ़ाई

साल 2017 में सोमा मंडल ने निदेशक वाणिज्यिक के पद पर काम करना शुरू किया था. सोमा मंडल ने एनआईटी राउरकेला से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई की है और 1984 में उन्होंने एल्यूमीनियम बनाने वाली कंपनी नाल्को को ज्वाइन किया था.

सेल अध्यक्ष के पद की रेस में कुल छह अधिकारी शामिल थे. सोमवार को इन सभी उम्मीदवारों का साक्षात्कार किया गया, जिसके बाद सोमा मंडल के नाम पर सबने सहमति जताई. साक्षात्कार में शामिल हुए अधिकारियों में सोमा मंडल के अलावा सेल के निदेशक परियोजना अनिर्बान दासगुप्ता, भिलाई के ईडी वर्क्स बीपी सिंह, इस्को-बर्नपुर के ईडी वर्क्स एके सिंह, मेकॉन के प्रबंध निदेशक अतुल भट्ट और मोल के निदेशक वित्त राकेश तुमाने थे.
  • Website Designing