भिलाई (IP News). सेल-भिलाई इस्पात संयंत्र के बार एंड रॉड मिल ने अप्रैल-नवंबर 2020 की अवधि में अपना सर्वश्रेष्ठ संचयी उत्पादन दर्ज करने के साथ नवंबर, 2020 में मिल ने श्रेष्ठ मासिक उत्पादन और डिस्पैच करने के पश्चात् 4 दिसंबर को 10 मिमी टीएमटी सेक्योर ग्रेड में 1583 टन के उच्चतम दैनिक उत्पादन का रिकॉर्ड बनाया है। वहीं 4 दिसंबर 2020 को ही “बी-शिफ्ट” में उसी 10 मिमी टीएमटी सेक्योर ग्रेड के 715 टन का नया शिफ्ट रिकॉर्ड भी बनाने में कामयाबी हासिल की।

बीआरएम-बार्स एवं रॉड्स की विस्तृत रेंज

सेल-भिलाई इस्पात संयंत्र के बार एवं रॉड मिल अत्याधुनिक टेक्नोलॉजी से सुसज्जित मॉडर्न इकाई है, जिसे स्टेªट बार्स एवं वायर रॉड कॉइल्स के विस्तृत रेंज का उत्पादन करने के लिए भिलाई इस्पात संयंत्र के सात मिलियन टन मॉडेक्स प्रोग्राम के तहत स्थापित किया गया है। नया मिल अपने नए क्षमता के साथ हाई कार्बन स्टील, स्प्रिंग स्टील और बियरिंग स्टील राउंड्स का उत्पादन करने में सक्षम है।

देश का एक विश्वसनीय ब्रांड बना बीआरएम प्रोडक्ट

भिलाई के बार एंड रॉड मिल के उत्पाद देश के विभिन्न भागों जैसे नागपुर, विशाखापत्तनम, अहमदाबाद, हैदराबाद, गाजियाबाद और जयपुर तक पहुँच चुके हैं। मिल द्वारा स्थापित मापदंडों के अनुसार उत्पादित बेहतर उत्पाद की गुणवत्ता को व्यापक रूप से सराहा गया है। बार एवं रॉड मिल बिरादरी के टीम वर्क और लगातार प्रयासों से ही दिन-प्रतिदिन इस मिल के प्रचालन को मजबूती प्रदान करना संभव हुआ है। आज बीएसपी के बार एवं रॉड मिल के उत्पादों की ग्राहकों के मध्य माँग तेज हुई है। बीएसपी के इन प्रोडक्ट्स ने ग्राहकों के आशा व अपेक्षाओं पर खरा उतरकर एक नई ऊँचाई प्राप्त कर रहा है।

निदेशक प्रभारी ने दी बधाई

बीएसपी के निदेशक प्रभारी अनिर्बान दासगुप्ता ने 4 दिसंबर 2020 को 10 मिमी टीएमटी रोलिंग में बी शिफ्ट में बनाए गए पाली रिकॉर्ड के लिए संबद्ध विभागों के साथ-साथ टीम बीआरएम को बधाई देते हुए इस प्रदर्शन में और भी सुधार लाने के लिए टीम बीआरएम को प्रेेरित किया।

उत्पादन के नये कीर्तिमान

विदित हो सेल-भिलाई इस्पात संयंत्र के बार एवं रॉड मिल ने वर्तमान वित्तवर्ष 2020-21 के अपै्रल-नवम्बर, 2020 की अवधि में 1,97,893 टन संचयी उत्पादन का सर्वश्रेष्ठ नया कीर्तिमान दर्ज किया है, जो पिछले वित्तवर्ष 2019-20 के अप्रैल-नवम्बर की अवधि में बनाई गई 78,601 टन के अधिकतम आँंकड़े को पीछे छोड़ते हुए बड़ी उछाल दर्ज की है। इसमें वित्तवर्ष 2020-21 में सेक्योर टीएमटी ग्रेडों के 52,693 टन का संचयी उत्पादन शामिल है। वित्तवर्ष 2020-21 में मिल ने सेक्योर टीएमटी ग्रेडों के 51,963 टन का डिस्पैच किया है।

संयंत्र की मॉडेक्स इकाई बीआरएम ने सितम्बर, 2020 में उत्पादित 36,615 टन के अधिकतम आँकड़े के मुकाबले नवम्बर, 2020 में 37,976 टन का सर्वोत्तम मासिक उत्पादन किया है। जिसमें 15,888 टन के सर्वोच्च मासिक सेक्योर टीएमटी का उत्पादन शामिल है।

संयंत्र के बार एवं रॉड मिल ने नवम्बर, 2020 में 38,602 टन के सर्वश्रेष्ठ मासिक डिस्पैच का भी रिकॉर्ड कायम किया है। इसमंें सेक्योर टीएमटी ग्रेडों के श्रेष्ठ 14,852 टन का मासिक डिस्पैच शामिल है।

देश भर में फैले ग्राहक

बार एंड रॉड मिल के ग्राहकों में कई बड़े नाम हैं जो सीधे बुनियादी ढांचे और निर्माण गतिविधियों में संलग्न हैं। इनमें प्रमुख है मेसर्स लॉर्सन एंड टुब्रो (एल एंड टी) जो वर्तमान में आईआईटी भिलाई प्रोजेक्ट के निर्माण गतिविधियों में लगा हुआ है, इसके अतिरिक्त वर्तमान में बीआरएम उत्पादों का उपयोग करने वाले अन्य प्रमुख ग्राहकों में शामिल हैं मेसर्स टाटा प्रोजेक्ट, मेसर्स शापोरजी पालोनजी, मेसर्स श्री जी सीमेंट, मेसर्स बीजी शिर्के, मेसर्स सोमानी इस्पात।

इसके अलावा कई अन्य महत्वपूर्ण ग्राहक, सेल-बीएसपी से टीएमटी और संरचनात्मक ग्रेड के बीआरएम उत्पादों का प्रयोग विभिन्न परियोजनाओं हेतु कर रहे हैं। इनमें प्रमुख रूप से भारत हेवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड (भेल), नेशनल थर्मल पावर कॉरपोरेशन(एनटीपीसी), सिम्प्लेक्स इन्फ्रास्ट्रक्चर, मेघा इंजीनियरिंग, बीकेम इन्फ्रा, नवयुग इंजीनियरिंग, अहलूवालिया कंस्ट्रक्शंस, साउथ ईस्टर्न कोल्ड फील्ड्स लिमिटेड (एसईसीएल) और मैसर्स टीएनपीएल शामिल हैं।

  • Website Designing